राम राज्याभिषेक के साथ रामलीला का समापन, नृसिंह पीठाधीश्वर स्वामी रसिक महाराज एवं डाक्टर कैलाश घिल्डियाल के हाथों कलाकारों का सम्मान

राम राज्याभिषेक के साथ रामलीला का समापन, नृसिंह पीठाधीश्वर स्वामी रसिक महाराज एवं डाक्टर कैलाश घिल्डियाल के हाथों कलाकारों का सम्मान
Please click to share News

रायवाला हरिद्वार। रामलीला समिति  प्रतीतनगर रायवाला के तत्वावधान में हनुमान चौक मैदान में चल रहे लीला मंचन में राम- भरत मिलन और श्रीराम राज्याभिषेक के साथ लीला का समापन हुआ। राम को राजगद्दी मिलते ही तीनो लोक में खुशियां मनाई गई। देवताओं ने पुष्प वर्षा कर मंगल कामना की। 

नृसिंह पीठाधीश्वर स्वामी रसिक महाराज जी का सम्मान करते हुए जिला पंचायत सदस्य दिव्या बेलवाल एवं रामलीला समिति के सदस्य

रावण वध और लंका विजय के पश्चात राम, लक्ष्मण, सीता और बानर योद्धाओं के साथ पुष्पक विमान से अयोध्या पहुंचे। अयोध्या में राम और भरत गले मिले। इस दौरान दोनों भाइयों की आंखों से अश्रु धारा बह निकली। तत्पश्चात गुरु वशिष्ठ के आदेशानुसार राम को राजगद्दी दी गई। राम को राज तिलक लगाकर राज्याभिषेक किया गया। राज्याभिषेक होते ही अयोध्या में खुशी की लहर दौड़ गई। 

राजा राम ने दरबारियों, शुभचिंतकों और याचकों को उपहार प्रदान किया। इस दौरान राम ने सीता को रत्न जड़ित माला प्रदान किया, जिसे सीता ने उपहार स्वरूप हनुमान को दे दिया। हनुमान माला तोड़ने लगे। यह देख दरबारियों को घोर आश्चर्य हुआ और हनुमान से माला छोड़ने का कारण पूछने लगे। हनुमान ने बताया की माला में राम नाम खोज रहा हूं। माला में यदि राम नाम नहीं है तो यह मेरे किस काम का है। इस पर दरबारियों ने हनुमान से पूछा कि क्या तुम्हारे हृदय में राम जी निवास करते हैं तो हनुमान ने हामी भरी और भरे दरबार में अपना सीना फाड़ हृदय में सीता राम का दर्शन कराया। हनुमान के हृदय में सीताराम को देख दरबारी प्रफुल्लित हो राम के जयकारे लगाए। 

इस दौरान राम ने आध्यात्मिक प्रवचन दिया। साकेत दर्शन की लीला प्रस्तुत की गई। श्री राम राज्याभिषेक की मनोहारी झांकी देख श्रोता प्रेम भाव विभोर हो गए। राम राज्याभिषेक के अवसर पर समिति द्वारा कलाकारों एवं विगत चौदह दिनों से रामलीला में सहयोग कर रहे कार्यकर्ताओं एवं मुख्य अतिथियों को श्री राम का प्रतीक चिन्ह भेंट स्वरूप भेंट की। राज्याभिषेक के मुख्य अतिथि कथावाचक आचार्य डाक्टर कैलाश घिल्डियाल एवं नृसिंह पीठाधीश्वर स्वामी रसिक महाराज ने भगवान राम के बताए मार्ग पर चलने का आग्रह श्रोताओं से किया। आज  राज्याभिषेक के अवसर पर  जिला पंचायत सदस्य कु0 दिव्या बेलवाल, श्री अतुल कुमार सिंह, अजय साहू, महेश पंवार, गोपाल गिरी, पूरण मोधा, बहादुर सैणी, सुरेश कुकसाल, कमलेश्वर जोशी, महेंद्र सिंह कुट्टी, अनिल पन्त, उपप्रधान श्रीमती अन्जना चौहान, श्रीमती कृष्णा जोशी, बबीता रावत, रजनी चन्दोला एवं बड़ी संख्या में श्रोतागण उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories