उच्च शिक्षा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत ने की उत्तराखंड ज्योतिष रत्न आचार्य डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल से निजी मुलाकात

उच्च शिक्षा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत ने की उत्तराखंड ज्योतिष रत्न आचार्य डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल से निजी मुलाकात
Please click to share News

देहरादून। उच्च शिक्षा स्वास्थ्य सहकारिता एवं प्रोटोकॉल मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत ने अपने छात्र जीवन के मित्र उत्तराखंड ज्योतिष रत्न आचार्य डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल से निजी और विशेष मुलाकात की। दोनों के बीच काफी देर तक राज्य की वर्तमान राजनीतिक आर्थिक शैक्षिक और स्वास्थ्य संबंधी परिस्थितियों पर चर्चा हुई।

डॉ रावत ने कहा कि ज्योतिष और विज्ञान का समन्वय भारत को पुनः विश्व गुरु बनने की तरफ अग्रसर कर सकता है। इस पर भी दोनों गुरु शिष्य के बीच लंबी बातचीत हुई। मुलाकात के बाद ज्योतिष में बड़े हस्ताक्षर राजकीय शिक्षक संघ के प्रांतीय नेता और शिक्षा विभाग में प्रथम गवर्नर अवार्डेड डॉ चंडी प्रसाद घिल्डियाल ने कहा   कि  राज्य एवं केंद्र सरकार का इस बात पर भी पूरा फोकस है कि हमारी प्राचीन धार्मिक और आध्यात्मिक मान्यताओं जिसमें ज्योतिष विज्ञान प्रमुख स्थान पर है को छात्रों, शिक्षकों एवं सामाजिक संस्थाओं के माध्यम से आम जनमानस से जोड़ा जाना चाहिए। क्योंकि इन सब की वजह से ही भारत एक दिन विश्व गुरु था और आगे भी बनेगा।

उन्होंने कहा कि डॉक्टर धन सिंह रावत का चिंतन धार्मिक और आध्यात्मिक संपदा से संपन्न उत्तराखंड राज्य को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक दिन अवश्य पहचान दिलाएगा ऐसा उनकी व्यक्तिगत ग्रह स्थिति एवं राज्य और देश की ज्योतिषीय ग्रह स्थिति के अनुसार भी वह कह रहे  है।

विदित है  कि उत्तराखंड सरकार में वर्तमान में वरिष्ठ तथा उच्च शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे महत्वपूर्ण विभागों के मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत और उत्तराखंड राज्य लोक सेवा आयोग से चयनित संस्कृत प्रवक्ता डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल जिन्हें शिक्षा ज्योतिष अध्यात्म और पर्यावरण सहित अनेक विधाओं में कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सम्मान प्राप्त हो चुके हैं हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय के छात्र राजनीति के एक समय पर केंद्र बिंदु रहे और दोनों का कैरियर भी अपने-अपने क्षेत्रों में बुलंदियों पर चल रहा है। सूत्रों के अनुसार दोनों शिक्षाविदों की इस मुलाकात के दूरगामी परिणाम होंगे ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं।

इस अवसर पर भाषा मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद, पूर्व शिक्षा मंत्री राजपुर विधायक खजान दास, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के नेता विकास कुकरेती, देवेंद्र भट्ट, मुकेश शर्मा, कुसुम तिवारी, लक्ष्मी जोशी आदि उपस्थित थे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories