पीएम ने उत्तराखंड को दी करोड़ों की सौगात

पीएम ने उत्तराखंड को दी करोड़ों की सौगात
Please click to share News

18 हजार करोड़ रुपये के विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया

देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तराखंड के दौरे पर देहरादून पहुंचे। उन्होंने विकास योजनाओं के मॉडल का अवलोकन करने के साथ ही विकास योजनाओं से संबंधित एक लघु फिल्म का अवलोकन भी किया। 

प्रधानमंत्री ने यहां 18 हजार करोड़ रुपये के विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि भारत में कनेक्टिविटी का ऐसा महायज्ञ चल रहा है और इसका एक यज्ञ आज देवभूमि में हो रहा है। इसके अलावा उन्होंने उत्तराखंड में जारी सड़क निर्माण कार्यों को लेकर भी बातचीत की। 

बता दें कि भारतीय जनता पार्टी की रैली में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में लोग परेड ग्राउंड पहुंचे। पीएम ने जानकारी दी कि बीते पांच सालों में केंद्र सरकार ने उत्तराखंड के विकास के लिए 1 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि मंजूर की है। पीएम ने पिछली सरकारों पर सेना का मनोबल गिराने के आरोप लगाते हुए कहा, ‘पिछली सरकारों ने पहाड़ी सीमावर्ती इलाकों में इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम नहीं किया, जैसा उन्हें करना चाहिए था। यह ऐसा था, जैसे उन्होंने हर स्तर पर सेना का मनोबल गिराने की कसम खाई हो। हमने वन रैंक, वन पेंशन लागू किया।’ 

पीएम मोदी ने देहरादून में कहा, ‘आज भारत, आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर 100 लाख करोड़ रुपए से अधिक के निवेश के इरादे से आगे बढ़ रहा है।’ कॉरिडोर को लेकर पीएम मोदी ने कहा, ‘आज मुझे बहुत खुशी है कि दिल्ली-देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर का शिलान्यास हो चुका है। जब ये बनकर तैयार हो जाएगा तो, दिल्ली से देहरादून आने-जाने में जो समय लगता है, वो करीब-करीब आधा हो जाएगा। याने दो से ढाई घंटे में आप देहरादून में होंगे।

मोदी ने पिछली सरकारों से मौजूदा विकास कार्यों की तुलना करते कहा, ‘साल 2007 से 2014 के बीच जो केंद्र की सरकार थी, उसने सात साल में उत्तराखंड में केवल 288 किलोमीटर नेशनल हाईवे बनाए। जबकि हमारी सरकार ने अपने सात साल में उत्तराखंड में 2 हजार किलोमीटर से अधिक लंबाई के नेशनल हाईवे का निर्माण किया है।

इससे पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देहरादून  पहुंचने पर परेड मैदान में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, केंद्रीय राज्य मंत्री अजय भट्ट समेत तमाम पूर्व मुख्यमंत्रियों और मंत्रियों ने स्वागत किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तराखंड में सात रैलियां आयोजित करेंगे, जिसकी शुरुआत आज देहरादून की रैली से हो चुकी है। 

इस दौरान अपने स्वागत भाषण में प्रदेशाध्यक्ष मदन कौशिक ने केंद्र की अनेक योजनाओं का जिक्र कर मोदी ने नेतृत्व में बढ़ते भारत का जिक्र किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं उत्तराखंड के देवी देवताओं से मोदी जी पर आशीर्वाद बनाए रखने की कामना करता हूं।

मुख्यमंत्री ने मोदी जी ने के नेतृत्व में आयुष्मान भारत योजना, गरीब कल्याण योजना, तीन तलाक, धारा 370 जैसे कार्य हुए. मुख्यमंत्री ने कहा कि आपके नेतृत्व में कोविड का न केवल सामना किया बल्कि कोबिड का टीका दुनिया को देकर भारत के विश्व गुरु बनने का प्रमाण दिया।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी जी ने प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में अनेक योजनाओं का जिक्र किया और दिल्ली से देहरादून आर्थिक गलियारे से दूरी कम होने का उल्लेख किया. मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी जी ने उत्तराखंड में सैन्य धाम बनाने की भी बात कही।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories