राजकीय इंटरमीडिएट कॉलेज आईडीपीएल में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय वानिकी दिवस

राजकीय इंटरमीडिएट कॉलेज आईडीपीएल में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय वानिकी दिवस
Please click to share News

ऋषिकेश।राजकीय इंटरमीडिएट कॉलेज आई डीपीए में पर्यावरण की शुद्धि के उद्देश्य से नवग्रह वृक्ष वाटिका एवं कैंसर रोधी वाटिका का रोपण किया गया।
विद्यालय इको क्लब की पहल पर पेड़ बाबा डॉक्टर एसएन मिश्रा के संयोजन में पेड़ पंचायत गोविंद दर्शन ट्रस्ट नीर फाउंडेशन गंगा सेवा एवं पर्यावरण समिति एवं अनुग्रह रिहैबिलिटेशन ट्रस्ट के संयुक्त प्रयास से नवग्रहों से संबंधित पौधे आक, ढाक. गूलर पीपल शमी दूर्वा कुशा आदि वृक्षों की वाटिका तैयार की गई।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में सेवा नारायण आश्रम शीशम झाड़ी के परमअध्यक्ष स्वामी सुनील भगत जी ने कहा कि सबसे ज्यादा ऑक्सीजन देने वाला वृक्ष पीपल है और ऑक्सीजन की कमी का खामियाजा लोग कोराना काल में भुगत चुके हैं इसलिए अधिक से अधिक पीपल के वृक्षों का रोपण होना चाहिए और उसके साथ ही अन्य वृक्ष और पादप जो मानव जीवन के लिए अत्यावश्यक हैं लगाना बहुत जरूरी हो गया है।
पेड़ बाबा के नाम से मशहूर डॉक्टर एसएन मिश्रा ने कहा कि उनका प्रयास है कि पर्यावरण के संरक्षण के लिए विद्यालयों से शुरुआत की जाए क्योंकि विद्यालय किसी भी संदेश को पहुंचाने के सबसे अच्छे माध्यम होते हैं वहां यदि ईमानदारी से कार्य किया जाता है तो नई पीढ़ी को बहुत फायदा प्राप्त होगा।
गंगा सेवा एवं पर्यावरण संरक्षण समिति के संस्थापक रवि शास्त्री ने कहा गाय गंगा और गायत्री भारत की आत्मा है और इन सब की रक्षा बिना पर्यावरण की रक्षा किए नहीं हो सकती है इसलिए भारत माता की सच्ची सेवा वृक्षों के रोपण में है। उन्होंने राजकीय इंटरमीडिएट कॉलेज आई डीपीएल मैं कार्यरत इको क्लब के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि विद्यालय इको क्लब इस प्रकार के कार्यों को विद्यालय में करवा करके एक बहुत बड़ा संदेश समाज को दे रहा है जिसमें पूरी मदद की जाएगी।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य राजीव लोचन सिंह ने सभी अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत करते हुए कहा कि उनका प्रयास विद्यालय इको क्लब के सहयोग से क्षेत्र के सभी विभूतियों को एक मंच पर लाकर विद्यालय का सर्वांगीण विकास करना है और उसके लिए वह निरंतर प्रयासरत हैं।
कार्यक्रम का संचालन करते हुए इको क्लब के प्रभारी संस्कृत प्रवक्ता आचार्य डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल ने कहा की नवग्रह वाटिका विद्यालय में लगाने का तात्पर्य बहुत ऊंचा है उससे एक तरफ तो पर्यावरण संरक्षण होगा और दूसरी तरफ नवग्रहों के गलत प्रकोप से पीड़ित लोगों को शांति का अवसर प्रदान किया जाएगा उन्होंने कहा कि इस बाटिका को भविष्य में पूर्ण कैंसर रोगी वाटिका बना दिया जाएगा।
कार्यक्रम को पर्यावरणविद सिंह साहब गोविंद दर्शन ट्रस्ट के अध्यक्ष दर्शन लाल शाह सेव द लाइफ ट्रस्ट के नेपाल सिंह नीर फाउंडेशन की संस्थापक वंदना नेगी धनपाल सिंह नेगी स्वाति नेगी पर्यावरणविद विनोद जी संजीव तिवारी आदि ने संबोधित किया इस अवसर पर विद्यालय के समस्त शिक्षक कर्मचारी एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories