टिहरी विधायक किशोर उपाध्याय ने किया दो दिवसीय ग्यारह कुंडीय यज्ञ, योग शिविर एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारंभ

टिहरी विधायक किशोर उपाध्याय ने किया दो दिवसीय ग्यारह कुंडीय यज्ञ, योग शिविर एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारंभ
Please click to share News

नई टिहरी। टिहरी विधानसभा क्षेत्र से नवनिर्वाचित विधायक किशोर उपाध्याय ने आज बौराड़ी स्टेडियम में भारत स्वाभिमान एवं महिला पतंजलि योग समिति द्वारा आयोजित दो दिवसीय ग्यारह कुंडीय यज्ञ, योग शिविर एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारंभ बतौर मुख्यातिथि किया। 

इस मौके पर उपाध्याय ने कहा कि योग, साधना और सांस्कृतिक क्रियाकलाप जीवन के लिए जरूरी ही नहीं आवश्यक हैं। उन्होंने कहा कि योग सभी रोगों से मुक्ति देने का एक माध्यम है। 

इस मौके पर महिला पतंजलि समिति चमोली की सांस्कृतिक टीम द्वारा सीता स्वयंवर का भव्य मंचन भी किया गया। जिसमें धनुष खंडन का मंचन करते हुए परशुराम के क्रोध, लक्ष्मण के साथ संवाद और राम के परशुराम को शांत करने के लिए नम्र निवेदन को बखूबी दर्शाया गया।

जब लक्ष्मण ने परशुराम को क्रोधित कर दिया तो परशुराम ने श्री राम से अपने अनुज को समझाने को कहा। इसपर राम ने विनम्रतापूर्वक परशुराम से कहा कि मैं तो केवल राम हूँ और आप परशुराम हैं। अब आप जो भी दंड दें हमें मंजूर है। परशुराम ने राम द्वारा शिव धनुष तोड़े जाने पर संशय जताया और कहा राम मुझे नहीं लगता कि तुमने शिव धनुष तोड़ा है। राम ने कहा प्रभु आजमा लीजिए। परशुराम ने एक धनुष राम को थमाया और कहा कि अगर तुम इस पर प्रत्यंजा चढ़ा दो तो मेरी शंका दूर हो जाएगी। राम ने बिना देर किए धनुष पर प्रत्यंजा चढ़ा दी ,तो परशुराम बोले बस मुझे माफ़ करो प्रभु, मैं समझ गया। इस पर राम ने कहा कि प्रभु मैंने अब प्रत्यंजा चढ़ा दी है तो अब यह बिना किसी की जान लिए नही उतर सकती, अब आप ही बताओ किसकी जान लूं। घबराहट में परशुराम बोले भगवन इस बाण को उत्तर दिशा की ओर चला दीजिए। परशुराम ने कहा अब मैं जीवन पर्यन्त शस्त्र नहीं उठाऊंगा केवल ईश्वर की तपस्या में लीन रहूंगा।सीता स्वयंवर के इस दृश्य ने दर्शकों को भावविभोर कर खूब तालियां बटोरी।

सीता स्वयंवर के मंचन में रावण का किरदार  मुन्नी देवी, राम का तनुजा मैठाणी, जनक का पुष्पा, सीता का आरजू, लक्ष्मण  बीरा, वाणासुर परमेश्वरी ने बखुबी निभाया।

बता दें कि कल 13 मार्च को टीम द्वारा द्रोपदी चीर हरण का मंचन किया जाएगा। पतंजलि महिला सांस्कृतिक टीम की जिलाध्यक्ष सोना नेगी ने कहा दो दिवसीय शिविर का मुख्य उद्देश्य कोरोना काल में हवन से वातावरण का शुद्धिकरण और प्राणायाम से मानसिक रूप से मजबूत बनाना है। उन्होंने  जनता से अधिक से अधिक संख्या में आकर कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories