राजकीय इंटरमीडिएट कॉलेज आईडीपीएल में मनाया गया पृथ्वी दिवस

राजकीय इंटरमीडिएट कॉलेज आईडीपीएल में मनाया गया पृथ्वी दिवस
Please click to share News

हुई पेड़ पंचायत और वृक्षारोपण

ऋषिकेश। राजकीय इंटरमीडिएट कॉलेज आईडीपीएल में आज पृथ्वी दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर पेड़ पंचायत हुई और वृक्षारोपण भी किया गया।
इस अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए गोविंद ट्रस्ट के अध्यक्ष गोविंद शाह ने कहा के आज के वातावरण में पृथ्वी का संरक्षण बहुत महत्वपूर्ण हो गया है। क्योंकि बिना पृथ्वी के संरक्षण के प्राणवायु को बचा पाना संभव नहीं है और बिना प्राणवायु के प्राणियों के जीवन को बचा पाना संभव ही नहीं है। यह तब ही संभव है जब पृथ्वी का संरक्षण होगा और पृथ्वी का संरक्षण तब ही हो सकता है जब बड़ी मात्रा में ऑक्सीजन को संरक्षण देने वाले पौधों का रोपण होगा।

कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए मुख्य अतिथि पर्यावरणविद विनोद जुगलान ने कहा कि आज की पीढ़ी यदि ध्यान पूर्वक इस प्रकार के कार्यक्रमों को आयोजित कर उनके उद्देश्य को प्राप्त करने का प्रयास नहीं करेगी तो आने वाले भविष्य में जल के स्रोतों और वनों को बचाना मुश्किल हो जाएगा और जल के स्रोत और वन नष्ट हो गए तो फिर पृथ्वी पर जीवन की कल्पना भी मुश्किल हो जाएगी । इसलिए पृथ्वी दिवस पर सभी को पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लेना होगा।
आगंतुक सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए वरिष्ठ प्रवक्ता डॉ चंडी प्रसाद घिल्डियाल ने कहा कि विद्यालय के प्रधानाचार्य राजीव लोचन सिंह का संकल्प है इस पूरे इलाके को ऑक्सीजन प्लांट बनाने का प्रयास करेंगे और यह तब ही संभव है जब तमाम आयुर्वेदिक महत्व के पौधों का रोपण होगा और इसके लिए विद्यालय में लगातार कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं बहुत शीघ्र बहुत बड़ी नर्सरी स्थापित करने का भी संकल्प लिया गया है जिसे गोविंद ट्रस्ट के साथ मिलकर विद्यालय इको क्लब अंजाम देगा।

इस मौके पर शिक्षिका ज्योति किरण लोहानी ने मार्मिक शब्दों में पृथ्वी की मजबूरी को बयां किया और छात्र छात्राओं से अधिक से अधिक वृक्षारोपण का आवाहन किया। इसके बाद ट्रस्ट द्वारा इको क्लब के साथ मिलकर विद्यालय परिसर में वृक्षारोपण किया गया।
विद्यालय सभागार में आयोजित इस कार्यक्रम में समाजसेवी गौतम राणा, आरती, रहीमा, सूरज मणि, आर एस विश्वकर्मा ,डॉक्टर संजय ,सुशील रावत, शिवचरण लखेरा, श्यामसुंदर रियाल ,सुशील सैनी, मोनिका रौतेला, माधुरी रावत ,रेखा बिष्ट, सरोजिनी सजवान, बद्री प्रसाद सती , डॉ आभा भट्ट सहित सभी छात्र छात्राएं और अभिभावक उपस्थित थे।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories