राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत बच्चों को खिलाई आयरन की गोली

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत बच्चों को खिलाई आयरन की गोली
Please click to share News

ऋषिकेश। राजकीय इंटर इंटर कॉलेज आईडीपीएल में आज राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत कक्षा 6 से 12 तक के छात्र छात्राओं को फोलिक एसिड आयरन की गोली खिलाई गई।
प्रार्थना स्थल पर छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए रेड क्रॉस प्रभारी डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल में कहा कि सरकार पढ़ाई के साथ-साथ छात्र छात्राओं के स्वास्थ्य के प्रति बहुत गंभीर है । बताया कि विद्यालय के बच्चों को पेट के कीड़े मारने की दवाई एल्बेंडाजोल और आयरन की गोली सभी बच्चों को खिलाई गयी है।

डॉक्टर घिल्डियाल ने कहा की आयरन एक ऐसा तत्व है शरीर में जिस की कमी होने से हिमोग्लोबिन की कमी हो जाती है एनीमिया नामक रोग हो जाता है और उस से बच्चों को पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है । इसलिए सरकार चाहती है कि प्रत्येक बच्चे को स्वास्थ्य लाभ के लिए आयरन की गोली खिलाई जाए और सत्र के प्रारंभ में ही इस वर्ष यह गोली विद्यालयों में पहुंचा दी गई है । इस अवसर पर शिक्षा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत का संदेश भी छात्र छात्राओं को सुनाया गया।
मौके पर प्रवक्ता सूरज मणि, आर एस विश्वकर्मा, विजय पाल सिंह, डॉक्टर संजय दयानी, एसएस रयाल, शिवचरण एस चौहान, बद्री सती, सुशील सैनी, हरेंद्र राणा, एल एम जोशी ,अनुज कुमार , मुदस्सिर, डॉ आभा भट्ट, रश्मि साजवान, इंदु नेगी ,विनोद सिंह पवार ,मनोज शर्मा आदि उपस्थित थे।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories