थल सेना के नए उपाध्यक्ष नियुक्त किए गए लेफ्टिनेंट जनरल बीएस राजू, एक मई को संभालेंगे पद

थल सेना के नए उपाध्यक्ष नियुक्त किए गए लेफ्टिनेंट जनरल बीएस राजू, एक मई को संभालेंगे पद
Please click to share News

नई दिल्ली। लेफ्टिनेंट जनरल बग्गावल्ली सोमशेखर राजू 1 मई 2022 (कल) को सेना के नए उपाध्यक्ष का कार्यभार संभालेंगे। लेफ्टिनेंट राजू जनरल मनोज पांडे की जगह लेंगे। मनोज पांडे रविवार को थल सेना प्रमुख की कमान संभालने जा रहे हैं। हेलीकॉप्टर पायलट रह चुके लेफ्टिनेंट जनरल राजू फिलहाल बतौर डीजीएमओ पूर्वी लद्दाख में युद्ध तैयारियों को देख रहे हैं।

बता दें कि रविवार को थल सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे रिटायर होने जा रहे हैं और उनकी जगह वाइस चीफ प्रमुख, लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडेय भारतीय सेना की कमान संभालने जा रहे हैं। ऐसे में वाइस चीफ प्रमुख का पदभार, लेफ्टिनेंट जनरल बग्गावल्ली सोमशेखर (बी एस) राजू को सौंपा गया है।

कौन हैं बीएस राजू

थलसेना के मुताबिक, लेफ्टिनेंट जनरल राजू सैनिक स्कूल, बीजापुर के छात्र रहे हैं और 1984 में सेना की जाट रेजीमेंट में बतौर सैन्य अफसर कमीशन हुए थे। ऑपरेशन पराक्रम के दौरान उन्होंने अपनी बटालियन (15 जाट) की कमान वेस्टर्न थिएटर और जम्मू-कश्मीर में संभाली थी। 

लेफ्टिनेंट राजू एलओसी की बेहद ही अहम उरी ब्रिगेड और कश्मीर घाटी की चिनार कोर (15वीं कोर) की कमान भी संभाल चुके हैं। वह भूटान स्थित इंडियन मिलिट्री ट्रेनिंग टीम के कमांडेंट और सोमालिया में संयुक्त राष्ट्र की शांति सेना में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। वे एक हेलीकॉप्टर पायलट भी हैं और इस वक्त जाट रेजीमेंट के कर्नल-कमांडेंट भी हैं। उन्होंने इंग्लैंड के रॉयल कॉलेज ऑफ डिफेंस स्टडीज से एनडीसी किया है। वहीं अमेरिका के मॉन्टेरी के नेवल पोस्टग्रेजुएट स्कूल से काउंटर टेररिज्म में एक विशिष्ट मास्टर प्रोग्राम की डिग्री भी हासिल की है। सेना में उनके शानदार योगदान के लिए उन्हें उत्तम युद्ध सेवा पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक और युद्ध सेवा पदक से सम्मानित किया गया है।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories