राज्य कैबिनेट में लिए गए कई अहम निर्णय

राज्य कैबिनेट में लिए गए कई अहम निर्णय
Please click to share News

अंत्योदय कार्ड धारकों को साल में 3 गैस सिलिंडर मुफ्त मिलेंगेअंत्योदय कार्ड धारकों को साल में 3 गैस सिलिंडर मुफ्त मिलेंगे

देहरादून। उत्तराखंड कैबिनेट की बैठक में लिए गए कई अहं निर्णय लिए गए। जिसमें अंत्योदय कार्ड धारकों को साल में 3 गैस सिलेंडर मुफ्त देने का भी निर्णय लिया गया।

इससे एक लाख 84 हजार 1 सौ 42 लाभार्थियों को फायदा होगा। इस पर 55 करोड़ रुपये का व्यय भार होगा। गेहूं खरीद से संबंधित हर वर्ष की तरह कृषकों को प्रति क्विंटल 20 रुपये बोनस देने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा कैबिनेट द्वारा कुछ अन्य निर्णय भी लिए गए हैं। 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में आयोजित राज्य कैबिनेट की बैठक में सात अहम फैसलों पर मुहर लगी। बृहस्पतिवार को सचिवालय के विश्वकर्मा भवन स्थित वीरचंद्र सिंह गढ़वाल सभागार में राज्य कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में सरकार ने मुफ्त रसोई गैस सिलिंडर और मुख्यमंत्री किसान प्रोत्साहन योजना पर भी निर्णय लिया है। हरिद्वार जिला पंचायत निर्वाचन के संबंध में निर्णय लिया गया कि एडवोकेट जनरल से उक्त के संबंध में विधिक पहलु से अवगत कराएंगे। इसके पश्चात कैबिनेट निर्णय लेगी।

गेहूं खरीद से संबंधित हर वर्ष की तरह कृषकों को प्रति क्विंटल 20 रुपये बोनस देने का निर्णय दिया गया। गन्ना विभाग द्वारा शासकीय गारंटी दी जाती है इसके ऊपर प्रतिभूति शुल्क गन्ना विभाग को देना होता है, अधिनियम के अनुसार यह धनराशि गन्ना विभाग, शासन को निशुल्क रूप में देगा। यदि गन्ना मूल्य भुगतान के लिये गन्ना विभाग को धन की आवश्यकता होगी तो उसकी प्रतिपूर्ति सरकार करेगी। यदि इस शुल्क को देने के लिये धन की आवश्यकता होगी तो सरकार वित्तीय सहायता देगी। पशुपालन विभाग में कृत्रिम गर्भाधान के लिये जाने वाले कार्मिकों को पूर्व की भांति मैदान में 40 रुपए और पहाड़ में 50 रुपए दिया जायेगा। केदारनाथ निर्माण के संबंध में जिन भवनों को 1 मंजिल से बढ़ाकर 2 मंजिल करनी है उनके लिये संबंधित ठेकेदार को उसी दर पर कार्य करने की मंजूरी दी गयी।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories