अग्निपथ पर कई राज्यों में बवाल : योजना के विरोध में ट्रेनों में आगजनी व बबाल

अग्निपथ पर कई राज्यों में बवाल : योजना के विरोध में ट्रेनों में आगजनी व बबाल
Please click to share News

पटना।  अग्निपथ योजना के विरोध में देश के कई राज्यों में हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। हरियाणा यूपी, एमपी, झारखंड और बिहार में सेना भर्ती को लेकर केंद्र सरकार द्वारा लाई गई अग्निपथ योजना का विरोध तेज हो गया है। विरोध का सबसे ज्यादा असर बिहार में देखा जा रहा है। वहीं युवाओं ने हरियाणा में भी गुरुग्राम-जयपुर हाईवे को जाम कर दिया है। कई जगह युवा रेलवे ट्रैक पर भी उतरे हैं और ट्रेनों की आवाजाही को रोक दिया है। बिहार के कई स्टेशनों पर ट्रेन पर पथराव किया गया है। कई ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया गया है। बक्सर में सुविधा ट्रैन के शीशे तोड़ दिए गए। मोतिहारी में छात्रों ने पुलिस को ही खदेड़ दिया।

युवाओं का गुस्सा इतना था कि बिहार के कैमूर में पेसेंजर ट्रेन में आग लगाई गई है।हालांकि इस दौरान पुलिस सतर्क दिखी और आनन-फानन में आग को बुझाया गया नहीं तो कोई बड़ी घटना घट सकती थी। आरा रेलवे स्टेशन पर तोड़फोड़

आरा रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों ने जमकर तोड़फोड़ मचाई है। यहां मौजूद रेलवे ऑफिस में तोड़फोड़ की गई है। मुंगेर में भी प्रदर्शनकारियों ने भारी संख्या में प्रदर्शन किया। साफिया सराय चौक को जाम कर दिया। इतना ही नहीं प्रदर्शनकारियों ने आगजनी भी की। इससे एनएच और जमालपुर मुंगेर रोड पर यातायात पूरी तरह ठप हो गया।

प्रदर्शनकारियों का कहना है कि भर्ती पहले की तरह की जाए, टूर ऑफ ड्यूटी (टीओडी) को वापस लिया जाए और परीक्षा पहले की तरह आयोजित की जाए। कोई भी सेना में सिर्फ 4 साल के लिए नहीं जाएगा। 

वहीं जहानाबाद में प्रदर्शन कर रहे एक अन्य प्रदर्शनकारी ने कहा कि केवल 4 साल काम करने के बाद हम कहां जाएंगे? 4 साल की सेवा के बाद हम बेघर हो जाएंगे। इसलिए हमने सड़कों को जाम कर दिया है, देश के नेताओं को अब पता चल जाएगा कि लोग जागरूक हैं। वहीं एक अन्य प्रदर्शनकारी ने कहा कि हम सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। महीनों के प्रशिक्षण और छुट्टी के साथ 4 साल की सेवा कैसी होगी? सिर्फ 3 साल के प्रशिक्षण के बाद हम देश की रक्षा कैसे करेंगे? प्रदर्शनकारियों ने सरकार को अग्निपथ योजना तत्काल वापस लेने की मांग की है।

आइए जानते हैं क्या है अग्निपथ योजना ?

‘अग्निपथ भर्ती योजना’ के तहत युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सेना में शामिल होने का मौका मिलेगा। साढ़े 17 साल से 21 साल के युवा लड़के और लड़कियां इसके लिए पात्र होंगे। इसके लिए 10वीं से लेकर 12वीं तक के छात्र आवेदन कर सकेंगे। इसकी शुरुआत 90 दिन के भीतर हो जाएगी। इस साल 46 हजार अग्नि वीरों की भर्ती की जाएगी। पहली भर्ती प्रक्रिया में युवाओं को छह महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग का समय भी चार साल में शामिल होगा।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories