डीएम ने नागरिक मंच के साथ बैठक कर शहर की समस्याओं पर चर्चा के दौरान दिए कड़े निर्देश

डीएम ने नागरिक मंच के साथ बैठक कर शहर की समस्याओं पर चर्चा के दौरान दिए कड़े निर्देश
Please click to share News

नई टिहरी। जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल डॉ. सौरभ गहरवार द्वारा आज जिला कार्यालय सभागार नई टिहरी में नागरिक मंच नई टिहरी के साथ बैठक कर शहर की विभिन्न समस्याओं के सम्बन्ध में चर्चा की गयी।

इस दौरान बौराड़ी स्टेडियम, बौराड़ी बस अड्डे की जीर्ण-शीर्ण हालात, नई टिहरी शहर के जिन ब्लॉकों की सीवर लाईन मुख्य सीवर लाइन से नहीं जुड़ी हैं, उन्हें मुख्य सीवर लाइन से जोड़ने, ढुंगीधार के समीप प्राकृतिक जल स्रोत के ऊपर जा रही सीवर लाइन से रिसाव होने, शहर के विभिन्न स्थानों पर कूड़े की ढेर, आवारा पशुओं द्वारा गंदगी फैलाने एवं उनसे होने वाले नुकसान आदि की जानकारी लेते हुए जिलाधिकारी ने सभी संबंधित विभागीय अधिकारियों को नियमानुसा आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
बौराड़ी स्टेडियम के सम्बन्ध में मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित किया गया कि कार्यदाई संस्था द्वारा किये गये कार्यो की जांच कर रिपोर्ट उपलब्ध करायें। वहीं बौराड़ी बस अडडे के संबंध में जिलाधिकारी ने गठित समिति को पूर्व में हुए कार्यो की जांच करने तथा अधिशासी अधिकारी नगरपालिका टिहरी को लोनिवि के साथ समन्वय कर स्टीमेंटट तैयार करने के निर्देश दिये। नई टिहरी शहर में सीवर लाईन को मुख्य सीवर लाइन से जोडने तथा ढुंगीधार के समीप प्राकृतिक जल स्रोत के ऊपर जा रही सीवर लाइन से रिसाव होने को ठीक कराये जाने की मांग पर जिलाधिकारी ने ईओ नगर पालिका नई टिहरी तथा ईई जल संस्थान नई टिहरी को निर्देशित किया कि ढुंगीधार क्षेत्र का स्थलीय निरीक्षण कर उचित कार्यवाही करें यदि जरूरत पड़े तो नागरिक मंच के लोगों तथा एसडीएम का सहयोग लें और जो कालोनी/स्थान सीवर लाईन से नहीं जुड़े उन्हें तत्काल सीवर लाईन से जोड़ने का कार्य करें। जिलाधिकारी ने कहा कि सीवर लाईन का खुला बहना अशोभनीय है, इसे तत्काल ठीक किया जाय।
शहर में आवारा पशुओं से हो रही दिक्कतों के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने पालिका क्षेत्र में आवारा कुत्तों का बद्वियाकरण करने के निर्देश ईओ नगर पालिका को दिये। कहा कि यदि इन आवारा पशुओं के द्वारा किसी को भी कोई क्षति पहुंचती है, तो इसका प्रतिकर नगरपालिका को करना होगा। उन्होंने कहा कि पालिका क्षेत्र में आवारा पशुओं/पालतु पशुओं की सूची तैयार करें। यदि लोगों के द्वारा सुअरों का पालन किया जा रहा है और उनके द्वारा उन्हें निर्धारित स्थानों के अलावा अन्य स्थानों पर छोड़ा जाता है तो तत्काल संबंधित स्वामी का चालान करना सुनिश्चित करें। शहर के विभिन्न स्थानों पर कूडे की शिकायत पर जिलाधिकारी ने सात दिनों के भीतर कूडा हटाने के निर्देश ईओ नगर पालिका को दिये। जिलाधिकारी ने सार्वजनिक शौचालयों की सफाई के सम्बन्ध में ईओ को निर्देश दिये कि जिन शौचालयों की सफाई का जिम्मा जिस कर्मचारी का है, उसका नाम, फोन नम्बर तथा अपना नाम व फोन नम्बर बोर्ड लगाकर प्रदर्शित करें, ताकि आम लोग उनसे सम्पर्क कर सकें। नागरिक मंच की मांग पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभागों को निर्देश दिये कि आजकल बरसात के सीजन में डेंजर जोन व ऊंचे-ऊंचे पुस्तों की दीवारो पर लोगों को बैठने न दे इसके लिए अपील चस्पा करें। साथ ही एनाउंसमेंट कराये ताकि किसी भी दुर्घटना से बचा जा सके। वहीं जिलाधिकारी ने घनसाली, प्रतापनगर जाने वाली बसों का नई टिहरी शहर में दस से पन्द्रह मिनट का स्टॉप करने पर एआरटीओ को उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी मनीष कुमार, एडीएम रामजी शरण शर्मा, सीएमओ संजय जैन, सीएमएस अमित राय, एआरटीओ चक्रपाणी मिश्रा, ईई लोनिवि आरिफखान, ईई जल संस्थान सतीश नौटियाल, ईओ नगर पालिका, ईई जल निगम सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं नागरिक मंच नई टिहरी के पद्वाधिकारी उपस्थित थे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories