साहसिक पर्यटन के तहत बर्ड वॉचिंग की अपार संभावनाएं हैं पौड़ी जिले में

साहसिक पर्यटन के तहत बर्ड वॉचिंग की अपार संभावनाएं हैं पौड़ी जिले में
Please click to share News

पौड़ी जिले में साहसिक पर्यटन के तहत वर्ड वॉचिंग का पाँच दिवसीय प्रशिक्षण नागदेव, कंडोलिया, ख़िरसु में युवाओं को तकनीकी जानकारियां दी जाएंगी । प्रशिक्षण  आज दिनांक 26 जुलाई से सुरु हो गया है तथा 31 जुलाई तक चलेगा जिसमे पौड़ी जिले के 20 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया है जिसमे स्थानीय युवाओं का रुझान देखा गया है । इस प्रशिक्षण में लड़के व लड़कियाँ दोनों सम्मलित हैं।
पौड़ी जिले के जिलाधिकारी महोदय के तत्वाधान में जिला पर्यटन विकास परिषद के जिला पर्यटन अधिकारी श्री प्रकाश खत्री द्वारा संचालित पाँच दिवसीय बर्ड वॉचिंग प्रशिक्षण आयोजित किया गया है। आज दिनांक 26 जुलाई से प्रशिक्षण कार्यक्रम विधिवत रूप से शुरु किया गया। इस प्रशिक्षण को करवाने का उद्देश्य स्थानीय युवाओ में साहसिक खेलो व पर्यटन के प्रति जागरूक करना व उन्हें स्वरोजगार के लिए प्रेरित करना है व इसी के साथ स्थानीय युवाओ में आत्म विशास जागृत करना व नेतृव क्षमता को प्रेरित करना है जिससे उनका आत्मबल बड़े व समाज मे अपने को स्थापित कर पाने में सफल हो सकें।

हर मौसम में चिड़ियाएं यहाँ वहाँ विचरण करती है , मानसून में भी कई तरह की स्पीशीज देखने को मिलती है और नागदेव, खिर्सू में बड़ी मात्रा में विभिन्न पक्षी मौसम के अनुसार आती जाती रहती है। यह स्थान बर्ड वॉचिंग डेस्टिनेशन विकसित होने के बाद बहुत बड़ा अवसर हो सकता है वाइल्ड लाइफ रिचर्स व फोटोग्राफी के लिए रिसर्च का बहुत बड़ा क्षेत्र हो सकता है। जिसको प्रशिक्षण के दौरान युवाओ के साथ साझा किया जाएगा। ऐसे प्रशिक्षण करवाने से युवाओं की बौद्धिक क्षमता का विकास होता है, आत्मविश्वास बढ़ता है और स्वरोजगार के लिए प्रेरित होते है।

प्रशिक्षण में बर्ड वॉचिंग के बारे में बताया जाएगा ।तकनीकी जानकारियां दी जाएगी। वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी के बारे में बताया जाएगा, बिनोक हैंडलिंग बताया जाएगा, बर्ड को पहचान करना इत्यादि की जानकारियां इस प्रशिक्षण में दी जायेंगी।
उक्त प्रशिक्षण में प्रशिक्षक अनुभवी व मान्यता प्राप्त संस्थान से उच्च शिक्षा प्राप्त है। पौड़ी जिले में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षण का सुभारम्भ कर दिया गया है जो नागदेव, कंडोलिया तथा खिर्सू को बर्ड वॉचिंग के लिए विकसित करने के लिए पर्यटन विभाग कटिबद्ध है।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories