रक्षा राज्य मंत्री श्री अजय भट्ट कल 14 जुलाई को हल्द्वानी में भूतपूर्व सैनिकों के लिए आयोजित ‘आउटरीच कार्यक्रम’ में करेंगे शिरकत

रक्षा राज्य मंत्री श्री अजय भट्ट कल 14 जुलाई को हल्द्वानी में भूतपूर्व सैनिकों के लिए आयोजित ‘आउटरीच कार्यक्रम’ में करेंगे शिरकत
Please click to share News

यूपी/हल्द्वानी। माननीय रक्षा राज्य मंत्री श्री अजय भट्ट 14 जुलाई, 2022 को उत्तराखंड के हल्द्वानी में मुख्य अतिथि के रूप में ‘आउटरीच कार्यक्रम’ #Azadi ka Amrit Mahotsav की शोभा बढ़ाएंगे। यह एक दिवसीय कार्यक्रम “संपूर्ण सरकारी दृष्टिकोण” : Whole of Govt Approach”  के सिद्धांत पर आधारित है। जिसमें भूतपूर्व सैनिक कल्याण विभाग (डीईएसडब्ल्यू) और इससे जुड़े कार्यालयों अर्थात केंद्रीय सैनिक बोर्ड (केएसबी), डीजीआर और ईसीएचएस, सीजीडीए, सेवा मुख्यालय और राज्य सैनिक बोर्डों द्वारा दी जाने वाली सेवाओं का प्रदर्शन किया जा रहा है और उत्तराखंड के हल्द्वानी के पास स्थानीय क्षेत्र में रहने वाले पूर्व सैनिकों के लिए उनसे संबंधित शिकायतों का समाधान किया जा रहा है। 

यह देखा जा सकता है कि उत्तराखंड में लगभग 1.34 लाख ईएसएम हैं और यह शीर्ष 5 राज्यों में से एक है जहां उनके राज्य में रहने वाले 100 में से प्रत्येक 1 व्यक्ति ईएसएम है। ऐसे अन्य राज्य लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ हैं।

 इस अवसर की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार होंगी:

I. ईसीएचएस पॉलीक्लिनिक भवनों के निर्माण के लिए VC link के माध्यम से आधारशिला रखना। (विकासनगर, रायवाला और पौड़ी गढ़वाल)

II. ईएसएम / आश्रितों के लिए चिकित्सा शिविर।

III. ईएसएम/उनके आश्रितों को 64 केवी ईसीएचएस स्मार्ट कार्ड का संवितरण।

IV. रक्षा पेंशन समाधान आयोजन (पेंशन लोक अदालत) और SPARSH आउटरीच। दिग्गजों के लिए नौकरी पत्र जारी करना। 

(v) ईएसएम/विधवाओं/उनके आश्रितों के लिए कल्याण/पुनर्स्थापन योजनाओं की प्रदर्शनी/स्टाल।

VI. ईएसएम/उनके आश्रितों को शिक्षा/विवाह अनुदान/अन्य कल्याणकारी योजनाओं का संवितरण और पूर्व सैनिकों/वीरनारियों/उनके आश्रितों के साथ बातचीत।  .

VII. स्थानीय प्रशासन से संबंधित समस्याओं के लिए शिकायत डेस्क।

उपर्युक्त कार्यक्रम सचिव भूतपूर्व सैनिक कल्याण मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय के नेतृत्व में एक दल द्वारा आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का समन्वय Secretary KSB केएसबी द्वारा RSB आरएसबी, उत्तराखंड के सहयोग से किया जाएगा।

माननीय रक्षा राज्य मंत्री आस-पास के क्षेत्र के लगभग 800 ईएसएम/उनके आश्रितों की भूतपूर्व सैनिकों की रैली को भी संबोधित करेंगे, जिनके उपर्युक्त कार्यक्रम में भाग लेने की उम्मीद है।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories