कारगिल दिवस के मौके पर राष्ट्रीय चित्रकला कार्यशाला का शुभारंभ

कारगिल दिवस के मौके पर राष्ट्रीय चित्रकला कार्यशाला का शुभारंभ
Please click to share News

पौड़ी। कारगिल विजय दिवस के शुभ अवसर पर राजकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सतपुली में प्रदेश के संस्कृति, लोनिवि, सिंचाई, पंचायत राज मंत्री श्री सतपाल महाराज ने द्वीप प्रज्वलित कर राष्ट्रीय चित्रकला कार्यशाला का शुभारंभ किया। इस अवसर पर माननीय मंत्री ने 1999 के कारगिल युद्ध के शहीदो को श्रद्धांजलि अर्पित की वहीं शहीदों के परिजनों को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया।
मंगलवार को संस्कृति मंत्री श्री सतपाल महाराज ने राजकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सतपुली पहुंचकर कारगिल विजय दिवस पर ललित कला अकादमी भारत सरकार एवं संस्कृति विभाग उत्तराखंड के संयुक्त तत्वाधान में 26 जुलाई से 01अगस्त 2022 एक सप्ताह तक चलने वाले राष्ट्रीय चित्रकला कार्यशाला का शुभारंभ किया। कारगिल विजय दिवस पर आयोजित इस कार्यशाला में देशभर से 31 कलाकार प्रतिभाग करने जा रहे है जो अपनी चित्रकारी के माध्यम से कारगिल शहीदों की वीर गाथाओं को आम जनमानस तक पहुंचाएंगे। इस अवसर पर मंत्री ने कारगिल शहीद मनोज बिष्ट के परिजनों को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया।
संस्कृति मंत्री ने कार्यक्रम में आये देश के कलाकारों को सम्मानित करते हुए कहा कि जनपद के लिए यह पहला अवसर है जब राष्ट्रीय स्तर की चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन प्रदेश के सतपुली स्थान पर हो रहा है। कहा कि इस कार्यशाला में देश भर के चित्रकार एक सप्ताह तक अपने कला का जौहर दिखाएंगे। उन्होंने कहा कि इस कार्यशाला के माध्यम से पूरे देश को यह संदेश देना है कि किस प्रकार देश के जांबाज वीरों ने अपने प्राणों की आहुति देकर इस देश की सुरक्षा की है। वही देश की अखंडता व संप्रभुता को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए आमजन को जागृत करना है।
इसके अलावा मंत्री ने आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर आगामी 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जन-जन के सक्रिय सहयोग की अपेक्षा की है।

मंत्री ने कहा कि पंचायत राज मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रदेश को 135 करोड़ रुपए की धनराशि उपलब्ध कराई गई है जिससे प्रदेश में 200 ग्राम पंचायतो के नए भवनों का निर्माण, 100 पंचायत भवनों में अतिरिक्त कक्षों का निर्माण, 500 ग्राम पंचायत को कंप्यूटरीकृत करने, प्रदेश के सभी विकासखंड मुख्यालयों को सेटेलाइट से जोड़ने, विकासखंड स्तर पर कूड़ा निस्तारण हेतु कंपैक्टर स्थापित करने आदि कार्य किये जायेंगे। मंत्री ने कहा कि सरकार ब्लाक प्रमुख व जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव प्रत्यक्ष रूप से कराने जा रही है। जिससे जनता को पारदर्शिता के साथ योग्य प्रतिनिधि मिल सकेगा।

इस अवसर पर एसडीएम सतपुली संदीप सिंह नगर पंचायत अध्यक्षा सतपुली अंजना वर्मा, ललित कला अकादमी नई दिल्ली की सदस्य/कार्यक्रम की समन्वयक रिया काम्बोज, सहायक कार्यक्रम अधिकारी ललित कला अकादमी हिमांशु डबराल, विद्यालय के छात्र-छात्राएं एवं स्थानीय जनता उपस्थित थी।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories