उत्तराखंड राज्य को आपदा प्रभावित राज्य घोषित करे केंद्र सरकार- भीम लाल आर्य

उत्तराखंड राज्य को आपदा प्रभावित राज्य घोषित करे केंद्र सरकार- भीम लाल आर्य
Please click to share News

घनसाली से लोकेंद्र जोशी। घनसाली के पूर्व विधायक भीमलाल आर्य ने महामहिम राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर उत्तराखंड को दैवीय आपदा प्रभावित राज्य घोषित करने की मांग की है।
पूर्व विद्यायक भीमलाल आर्य ने अपने पत्र में उल्लेख करते हुए कहा कि,उत्तराखंड राज्य दैवीय आपदा की दृष्टि से अति संवेदनशील है। बर्तमान समय में राज्य के टिहरी उत्तरकाशी, पिथौरागढ एवं अल्मोड़ा जनपद सहित अन्य क्षेत्र दैवीय आपदा के 5 जोन में अवस्थित है। जो कि वर्तमान समय मे दैवीय आपदाओं की घटनाओं के भयावह दौर से गुजर रहा है और उत्तराखंड राज्य की तमाम अवस्थापन सुविधाएं ध्वस्त है। अनेकों लोग काल कल्पित हो गए तथा भारी जन धन की क्षति हुई है। आपको बताते चले कि उत्तराखंड राज्य में किसी न किसी रूप से आपदा से प्रत्येक बर्ष भारी जन धन की हानि होती चली आ रही है।

पूर्व विधायक आर्य ने अपने पत्र में उल्लेख करते हुए कहा कि, उत्तराखंड राज्य में केदारनाथ जैसी भीषण अनेकों आपदाएं घटित हुई है, जिससे राज्य में विकास दर पूर्णतः प्रभावित हुई है। यहां तक कि जन धन तथा कृषि भूमि व फसल का मुआवजा भी अत्यधिक न्यूनतम होता है। जोकि प्रभावितों के साथ प्राकृतिक रूप से और सरकारों के मानकों से दोहरी मार होती है।
पूर्व विधायक आर्य ने मांग की है कि, आपदा की दृष्टि अति संवेदनशील उत्तराखंड राज्य को आपदा प्राधिकारण के मानकों के तहत उत्तराखंड सीमांत राज्य को आपदा प्रभावित राज्य घोषित किया जाय।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories