अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस मनाया गया

अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस मनाया गया
Please click to share News

ऋषिकेश। माननीय राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, उत्तराखंड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में एवं माननीय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण देहरादून के निर्देशानुसार आज दिनांक 15 सितंबर 2022 को अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस के अवसर पर पंडित ललित मोहन शर्मा श्री देव सुमन विश्वविद्यालय परिसर, ऋषिकेश के मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी विभाग में एक सेमिनार का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य वक्ता श्री श्रेय गुप्ता, अपर सिविल जज/सचिव, तहसील विधिक सेवा समिति, ऋषिकेश थे।
विश्वविद्यालय परिसर की ओर से तहसील विधिक सेवा समिति के पदाधिकारियों का पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया गया। मुख्य वक्ता श्री श्रेय गुप्ता जी , सचिव तहसील विधिक सेवा समिति ने लोकतंत्र में प्रेस की अहमियत और प्रेस की स्वतंत्रता पर विद्यार्थियों को जानकारी दी, साथ ही आजादी से पूर्व और आजादी के बाद के समय में भारतीयों के अधिकारों की तुलनात्मक जानकारी दी गई। इसके अतिरिक्त उन्होंने बताया कि जिस उद्देश्य से भारत के स्वतंत्रता सेनानी एवं संविधान निर्माताओं द्वारा जिस लोकतंत्र की भारत के लिए कल्पना की उस उद्देश्य को भी साझा किया गया। साथ ही उन्होंने लोकतंत्र में प्रत्येक नागरिक की भागीदारी का महत्व बताया गया तथा साथ ही वर्तमान परिपेक्ष में किस प्रकार से विद्यार्थी लोकतंत्र को मजबूत बनाने में सहायक सिद्ध हो सकते हैं इस विषय पर भी चर्चा की। उन्होंने सरल भाषा मे भारतीय संविधान के अंतर्गत फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन तथा राइट टू इनफार्मेशन एक्ट के बारे में भी छात्रों व प्रतिभागियों को जानकारी दी गई। उन्होंने विद्यार्थियों को अपने आसपास जरूरतमंद लोगों के लिए विधिक जानकारी और सहायता हेतु अपने वालंटियर की जानकारी भी साझा की गई।
इस अवसर पर तहसील विधिक सेवा समिति की ओर से श्री प्रवीण सैनी, चीफ असिस्टेंट, पेरालीगल वालंटियर्स श्रीमती विभा नामदेव, श्रीमती मीनाक्षी कपरूवान, श्री विजय कुमार व विश्वविद्यालय परिसर से मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी विभाग के संकाय सदस्य तथा MLT, NCC, NSS के छात्र-छात्रायें उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories