गढ़वाल और कुमाऊं की आराध्य देवी मां भगवती कालिंका का मेला (जतोड़ा) 27 दिसंबर को

गढ़वाल और कुमाऊं की आराध्य देवी मां भगवती कालिंका का मेला (जतोड़ा) 27 दिसंबर को
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 25 नवम्बर। गढ़वाल और कुमाऊं के मध्य सीमावर्ती (दुसान) क्षेत्र में विराजमान मां भगवती काली को समर्पित सिद्धपीठ कालिंका धाम (थौल) पौराणिक काल से ही गढ़वाल और कुमाऊं के आम जनमानस का श्रद्धा, भक्ति, और आस्था का केंद्र रहा है। सभी भक्तजनों की मनोकामना पूर्ण करने वाला यह देवस्थान बडियारी वंशज की कुलदेवी (कालिंका) के रूप में जाना जाता है।

उत्तराखंड के दो जिलों पौड़ी गढ़वाल और अल्मोड़ा के अधिकांश क्षेत्र इस इलाके में आते हैं। आस्था और कुदरत की छटा बिखेरता हुआ यह देवस्थान स्वर्ग से भी अति सुंदर एवं रमणीक है। मां भगवती की असीम कृपा से 17 वीं शताब्दी के मध्य बडियारी कुल के प्रथम व्यक्ति स्वः श्री ललित बडियारी (लैय्ली बूबा) जी द्वारा इस दुशान क्षेत्र में मां भगवती कालिंका के मंदिर की स्थापना की गई थी और आज 21वीं शताब्दी में भी उनके वंशज उनकी इस धरोहर और मां भगवती की पूजा पद्धति को पीढ़ी दर पीढ़ी आगे बढ़ा रहे हैं। पौराणिक काल से चली आ रही परंपराओं के मुताबिक बडियारी वंश के लोग हर तीन साल में मां भगवती कालिंका की जात्रा एवं पूजा का आयोजन करते हैं। इसी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए इस बार भी मंगलवार 27 दिसंबर 2022 को मां भगवती के भव्य पूजन एवं मेले का आयोजन किया जा रहा है।

मंदिर समिति एवं मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारियों और ट्रस्ट के मीडिया प्रभारी अजित रावत ने बताया कि हजारों भक्तों की अभिलाषा एवं आग्रह को मध्य नजर रखते हुए इस बार 8 दिसंबर 2022 को मां भगवती के दिव्य स्वरूप न्याजा (निशाण) का कुल पुरोहितों (ममगाईंयों) द्वारा विधिवत रूप से अनावरण किया जाएगा। इसके उपरांत मां भगवती का न्याजा निशाण पूरे क्षेत्र में भ्रमण करते हुए अपने भक्तजनों को आशीर्वाद स्वरुप में दर्शन देगा पौराणिक काल से ही न्याजा (निशान) को भगवती के दिव्य स्वरूप का प्रतीक माना जाता है जोकि साक्षात देवी के स्वरूप में गांव-गांव जाकर अपनी दीशा ध्याणियों और भक्तजनों को सुख समृद्धि एवं खुशहाल जीवन का आशीर्वाद देते हुए भ्रमण करती हैं। 19 दिनों की जात्रा के उपरांत 26 दिसंबर को मां भगवती अपने भीतरी स्थान कोठा में प्रवेश करेंगी। इस स्थान पर पूरी रात पूजा पाठ, देव नृत्य एवं देव अवतरण का कार्यक्रम चलेगा। अगले दिन सुबह सूर्य की पहली किरण के साथ ही मां भगवती अपने मुख्य स्थान मंदिर (थौल) को प्रस्थान करेंगी। मुख्य मंदिर में पहले से ही बड़ी संख्या में पहुंचे हुए श्रद्धालु मां के दर्शनों के लिए लंबी-लंबी कतारें लगाए खड़े रहते हैं।

मां भगवती के दरबार में पहुंचने वाले भक्तजन गढ़वाल और कुमाऊं के अलावा रामनगर, काशीपुर, नैनीताल, कोटद्वार, हरिद्वार, देहरादून, अथवा प्रवासी लोग दिल्ली, चंडीगढ़, हरियाणा, पंजाब, मध्य प्रदेश, राजस्थान, एवं मुंबई से भी आते हैं और श्रद्धा अनुसार भेंट प्रसाद मां के चरणों में अर्पित करते हैं। अथवा अपनी इच्छा अनुसार मन्नत मांगते हुए मां भगवती का आशीष प्राप्त करते हैं। मंदिर समिति एवं ट्रस्ट के पदाधिकारियों का कहना है कि जन भावनाओं, और जन सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए हमने अपने संपूर्ण प्रयासों के उपरांत पूरी व्यवस्था करने की कोशिश की है। परंतु दूरदराज का क्षेत्र होने के कारण आम जनमानस एवं भक्तजनों को भी इस भव्य एवं विशाल धार्मिक आयोजन में सहयोग करना होगा। इसलिए सभी भक्तजनों से निवेदन है कि अपनी जरूरत के हिसाब से अपने पास गर्म कपड़े, दवाइयां, रेनकोट, बरसाती इत्यादि जरूरत के सामान जरूर रखें। और मौसम खराब होने या किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर धर्मशाला या मंदिर के नजदीकी गाँव मल्ला लखोरा, धोबीघाट, क्वाठा, मरखोला, बंदरकोट, तिमलाखोली, जोगी मढ़ी, और अन्य निकटवर्ती स्थानों में शरण लें। मंदिर परिसर तक पहुंचने के लिए आप निकटतम के मुख्य बाजारों तथा मोटर मार्गों का उपयोग कर सकते हैं। जैसे कि बीरोंखाल, बैजरो, स्यिूँसी, रिखाड़, मैठाणा घाट, रशिया महादेव, जोगीमढ़ी, संराईं खेत लखोर कोर्ट, उफराईं खाल इत्यादि। महाकाली मंदिर निर्माण समिति एवं महाकाली मंदिर ट्रस्ट गढ़वाल एवं अल्मोड़ा इस त्रैवार्षिक विशाल धार्मिक महोत्सव 2022 में आप सभी श्रद्धालुओं का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन करते हैं।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories