फेडरेशन ऑफ आल इंडिया व्यापार मंडल ने बजट को संतुलित बताया

फेडरेशन ऑफ आल इंडिया व्यापार मंडल ने बजट को संतुलित बताया
Please click to share News

नई दिल्ली 1 फरवरी। जयेंद्र तन्ना राष्ट्रीय अध्यक्ष, फेडरेशन ऑफ आल इंडिया व्यापार मंडल ने केंद्रीय बजट की सराहना की है। कहा कि आम जनमानस के साथ-साथ छोटे व्यापारियों के लिए सालाना निश्चित कमाई पर टैक्स में छूट एक राहत देने वाला ऐलान है। आज वित्त मंत्री भारत सरकार ने बजट की घोषणा की जिसमें कई सारी घोषणाएं हुई जिसमें घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटन को संपूर्ण पैकेज के रूप में इन्हें विकसित किया जाएगा।

राज्यों को राजधानी में Unity Mall खोलने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके तहत वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट और हैंडीक्राफ्ट आइटम को बढ़ावा मिलेगा साथ ही साथ नए व्यापार का अवसर भी प्रदान होगा एवं रोजगार व्यापारियों का बढ़ेगा

वित्त मंत्री निर्मला ने अपने बजट भाषण के दौरान कहा कि कस्टम ड्यूटी, सेस, सरचार्ज दर में बदलाव किया गया है. खिलौनों पर लगने वाले सीमा शुल्क घटाकर 13 फीसदी किया गया यानी अब खिलौने सस्ते हो जाएंगे. इसके अलावा साइकिल को भी सस्ता किया गया है. लिथियम आयन बैटरी पर कस्टम ड्यूटी में राहत दी गई है।

वित्त मंत्री ने टैक्स को लेकर बड़ा ऐलान किया।अब 7 लाख रुपए तक की सालाना कमाई तक कोई टैक्स नहीं देना होगा, अभी यह सीमा 5 लाख रुपए थी इस घोषणा से आम जनमानस के साथ-साथ छोटे स्तर के व्यापारियों के लिए भी यह एक राहत होगा सरकार का यह कदम सराहनीय है और यह एक स्वागत है अभिनंदन योग्य सरकार का घोषणा है।

केंद्र की वर्तमान मोदी सरकार के इस कार्यकाल का यह अंतिम बजट होने के कारण शायद राहत की पेशकश की गई है। बड़े लम्बे समय से इनकम टैक्स स्लैब में छूट की मांग देश मीडियम क्लास लोगों के द्वारा की जा रही थी। जिसे इस बजट में पूरा किया गया है।महिलाओं को बचत के जमा पर अधिक ब्याज दर भी स्वागत योग्य कदम है। महंगाई से कुछ राहत मिली है। कोरोना के बाद लगातार बढ़ रही महंगाई से कुछ राहत मिलेगी। हालांकि इसका फायदा नई टैक्स व्यवस्था को स्वीकार करने वालों को ही मिलेगा। यह वांछनीय था कि ये नए स्लैब सभी पर समान रूप से लागू किए जाए।

उद्योग जगत के लिए नए निवेशकों को आकर्षित करने के लिए घोषित नई योजनाओं के लागू होने से देश में नए निवेश को प्रोत्साहन मिलेगा। महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों के लिए रियायतें निश्चित रूप से काफी राहत लेकर आएंगी।

विभिन्न वस्तुओं पर कर राहत का भी स्वागत है।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories