जर्जर पंचायत भवन में डर के साये में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं नौनिहाल 

जर्जर पंचायत भवन में डर के साये में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं नौनिहाल 
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 4 मार्च 2023। विकासखंड देवप्रयाग के अंतर्गत ग्राम पंचायत कफल्ड़ में प्राथमिक विद्यालय भवन और आंगनवाड़ी भवन न होने के कारण बच्चे जर्जर पंचायत भवन में पढ़ने को मजबूर है। एक कमरे में विद्यालय तो दूसरे कमरे में आंगनबाड़ी केंद्र संचालित किया जा रहा है। भवन की हालत इतनी जर्जर है कि कभी भी कोई अनहोनी हो सकती है। पंचायत भवन आगामी बरसात झेल पाएगा या नहीं यह भविष्य के गर्त में है।

प्रधान ग्राम पंचायत कफल्ड का आरोप है कि लगातार शासन प्रशासन तथा बीडीसी बैठकों में प्रस्ताव दिए जाते हैं लेकिन वह रद्दी की टोकरी में चले जाते हैं। प्रधान श्रीमती पार्वती देवी चंद का कहना है कि वह स्वयं भाजपा की कट्टर कार्यकर्ता है इसके बावजूद क्षेत्रीय विधायक उनकी ग्राम पंचायत में प्राथमिक विद्यालय आंगनबाड़ी केंद्र नहीं खोल पाए हैं। मजबूरन इसी पंचायत भवन के 1 कमरे में प्राथमिक विद्यालय का व 1 कमरे में आंगनबाड़ी केंद्र का संचालन किया जा रहा है,तथा इसी भवन में ग्राम पंचायत कफल्ड़ की आम बैठकों का आयोजन किया जाता है। यही नहीं त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव भी इसी भवन में किए जाते हैं। पंचायत भवन निर्माण के लिए भी प्रत्येक बैठकों में प्रस्ताव दिया जाता है तथा मौखिक रूप से खण्ड विकास अधिकारी,एडीओ पंचायत,व माननीय क्षेत्रीय विधायक जी से भी आग्रह किया गया। जिला स्तर के ग्रुपों तथा विभिन्न समाचार पत्रों के माध्यम से भी प्रसारित किया लेकिन फिर भी स्थिति जस की तस है।

प्रधान  श्रीमती  पार्वती देवी चंद ने मुख्यमंत्री जी से गुहार लगाते हुए लिखा है
*आदरणीय माननीय मुख्यमंत्री जी को सादर प्रणाम, मैं पार्वती देवी चन्द प्रधान ग्राम पंचायत कफल्ड़, पोस्ट टकोली, विकास खंड -देवप्रयाग, जिला टिहरी गढ़वाल से हूं, और महोदय मैं भाजपा की कार्यकर्ती हूं, लेकिन अत्यंत खेद के साथ बताना पड़ रहा है कि मेरी ग्राम पंचायत में ना ही प्राथमिक विद्यालय भवन हैं और ना ही आंगनबाड़ी केन्द्र है, तथा जिस पंचायत भवन में स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्र का आयोजन किया जाता है उसकी स्थिति भी अत्यंत जीर्णशीर्ण है कभी भी कोई अनहोनी घटना घट सकती है। मेरी आपसे करबद्ध प्रार्थना है कि मेरी ग्राम पंचायत को एक पंचायत भवन देने की महान कृपा करेंगे मैं आपकी आजीवन आभारी रहूंगी।*

–श्रीमती पार्वती चंद ग्राम प्रधान कफल्ड, विकास खंड देवप्रयाग

Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories