G20 इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप (IWG) की तीसरी बैठक ऋषिकेश में सम्पन्न

G20 इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप (IWG) की तीसरी बैठक ऋषिकेश में सम्पन्न
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 28 जून 2023। भारतीय G20 प्रेसीडेंसी के तहत तीसरी G20 इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप (IWG) की बैठक 28 जून 2023 को ऋषिकेश, उत्तराखंड में सफलतापूर्वक संपन्न हुई। तीन दिवसीय IWG बैठक 26 जून 2023 को शुरू हुई और इसमें G20 सदस्य देशों, आमंत्रित देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के लगभग 63 प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप की अगली और आखिरी बैठक 19-20 सितंबर 2023, खजुराहो, मध्य प्रदेश में होने वाली है।
28 जून 2023 को, बैठक के आखिर में दो सत्र आयोजित किए गए, जिसमें प्रतिनिधियों ने शहरी प्रशासन की क्षमताओं को बढ़ाने के ढांचे के साथ-साथ 2023 इंफ्रास्ट्रक्चर एजेंडा में उल्लिखित एक और महत्वपूर्ण कार्यधारा पर चर्चा की।
कुल मिलाकर, तीसरी IWG बैठक में सभी सत्रों में सार्थक चर्चा हुई, जिसमें प्रेसीडेंसी ने स्पष्ट रूप से परिभाषित परिणामों की रूपरेखा तैयार की। प्रतिनिधियों ने गर्मजोशी भरे आतिथ्य के लिए भारतीय प्रेसीडेंसी की सराहना की और सभी कार्यक्षेत्रों में प्रगति हासिल करने की दिशा में प्रेसीडेंसी के प्रयासों को स्वीकार किया।
प्रेसीडेंसी ने एक भ्रमण कार्यक्रम भी आयोजित किया था जिसमें प्रतिनिधियों ने बीटल्स आश्रम का दौरा किया और त्रिवेणी घाट पर गंगा आरती का अनुभव किया। पिछले तीन दिनों में, प्रतिनिधियों ने उत्तराखंड के स्थानीय व्यंजनों का आनंद लिया और राज्य की संस्कृति और विरासत का अनुभव किया।
प्रेसीडेंसी ने प्रतिनिधियों के अनुभव के लिए “योग रिट्रीट” का भी आयोजन किया था। प्रतिनिधियों ने पीटीसी मैदान में आयोजित मैत्रीपूर्ण क्रिकेट मैच का भी आनंद लिया।
कुल मिलाकर, प्रतिनिधियों ने न केवल उपयोगी बैठकें कीं, बल्कि उत्तराखंड के सांस्कृतिक अनुभवों का भी आनंद लिया।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories