श्रद्धेय राजीव गांधी जी की 79वीं जन्म जयंती पर भाव पूर्ण स्मरण-शान्ति प्रसाद भट्ट

श्रद्धेय राजीव गांधी जी की 79वीं जन्म जयंती पर भाव पूर्ण स्मरण-शान्ति प्रसाद भट्ट
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 20 अगस्त। कृतज्ञ राष्ट्र आज अपने महान नेता पूर्व प्रधानमन्त्री, भारत रत्न दिवंगत राजीव गांधी जी की 79वीं जन्म जयंती मना रहा है।आज ही के दिन जन्म 20 अगस्त 1944 को देश के महान सपूत श्री राजीव गांधी जी का जन्म हुआ था। राजीव जी देश के सातवें और भारतीय इतिहास में सबसे कम उम्र में प्रधानमंत्री बने, राजीव जी पहले ऐसे प्रधानमंत्री थे जो भारत में कंप्यूटर क्रांति लाए,राजीव गांधी जी को ही भारत में कंप्यूटर क्रांति लाने का श्रेय दिया जाता है, उन्होंने ना सिर्फ कंप्यूटर को भारत के घरों तक पहुंचाने का काम किया बल्कि भारत में इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी को आगे ले जाने में अहम भूमिका निभाई।
देश की दो बड़ी टेलिकॉम कंपनी एमटीएनएल और वीएसएनएल की शुरुआत भी राजीव जी के ही कार्यकाल के दौरान हुई थी,उनके इस योगदान ने कंप्यूटर को भारत के घर घर तक लाने का काम किया, और बैंकिंग प्रणाली को सख्त किया।
-🔹उस दौर में जब कंप्यूटर लाना इतना आसान नहीं था, चुकीं तब कंप्यूटर्स बहुत महंगे होते थे, इसलिए सरकार ने कंप्यूटर को अपने कंट्रोल से हटाकर पूरी तरह ऐसेंबल किए हुए कंप्यूटर्स का आयात शुरू किया जिसमें मदरबोर्ड और प्रोसेसर थे.यहीं से कंप्यूटर्स की कीमतें कम होनी शुरू हुई. क्योंकि इससे पहले तक कंप्यूटर्स सिर्फ चुनिंदा संस्थानों में इंस्टॉल किए गए थे,भारत में टेलीकॉम और कंप्यूटर क्रांति में राजीव जी के सहयोगी श्री सैम पित्रोदा ने भी अहम भूमिका निभाई है, उन्होंने लगभग दशकों तक राजीव गांधीजी के साथ मिलकर भारतीय इन्फॉर्मेशन इंडस्ट्री बनाने में मदद की ,राजीव गांधी ऐसे प्रधानमंत्री थे जिनकी वजह से देश ने उनके कार्यकाल में डिजिटल क्रांति देखी। राजीव गांधी जी ने ही 18साल की उम्र के युवक युवतियों को मताधिकार का अधिकार दिया था।
देश भर में नवोदय विद्यालय हो, या इंजनियरिंग, मेडिकल कॉलेज, अस्पताल, रेलवे, मेट्रो एयरपोर्ट, हर क्षेत्र में राजीव गांधी जी के कुशल नेतृत्व की धमक दिखाई देती है।
🔹 पंचायती राज संस्थाओं, नगर निकायों के अहम संवैधानिक संशोधन 73वाँ और 74वाँ भी राजीव गांधी जी ने ही किया था, और आज 15लाख महिलाएं पंचायतों और निकायों का प्रतिनिधित्व कर रही है।
ऐसे महान सपूत भारत रत्न, पूर्व प्रधानमंत्री श्री #राजीव_गांधी जी को उनके जन्मदिवस पर आज कृतज्ञ राष्ट्र उन्हे श्रद्धा पूर्वक स्मरण कर नमन कर रहा है।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories