ब्लू डार्ट ने अपनी डार्ट प्लस सर्विस की भारत डार्ट के रूप में रीब्रांडिंग करने की घोषणा की

ब्लू डार्ट ने अपनी डार्ट प्लस सर्विस की भारत डार्ट के रूप में रीब्रांडिंग करने की घोषणा की
Please click to share News

देहरादून 14 सितंबर, 2023। दक्षिण एशिया में प्रीमियर एक्सप्रेस एयर और इंटीग्रेटेड ट्रांसपोर्टेशन एवं डिस्ट्रीब्यूशन लॉजिस्टिक्स सेवाएँ प्रदान करने वाली प्रमुख कंपनी, ब्लू डार्ट एक्सप्रेस लिमिटेड ने आज अपने ‘भारत डार्ट’ सर्विस को बिल्कुल नए स्वरूप में पेश किया, जिसे पहले ‘डार्ट प्लस’ के नाम से जाना जाता था। यह बदलाव काफी सोच-समझकर किया गया है जो ब्लू डार्ट के वर्तमान में जारी सफर में एक बड़ी उपलब्धि है, जिससे पता चलता है कि कंपनी भारत की अलग-अलग तरह की जरूरतों को पूरा करने के अपने इरादे पर अटल है।

भारत डार्ट सामानों की सही समय पर डिलीवरी को सबसे ज्यादा अहमियत देता है, जो तेज रफ़्तार, हिफाज़त, वैल्यू-ऐडेड फीचर्स के साथ हैंडलिंग, एक मजबूत सिस्टम के ज़रिये अंतिम सिरे तक पूरी विजिबिलिटी तथा भुगतान के आसान विकल्पों जैसी ढेर सारी सुविधाओं से लैस है। ब्लू डार्ट ने अपने ग्राहकों की बढ़ती जरूरतों के अनुरूप खुद को तैयार करने के इरादे से काफी गहराई से जानकारी जुटाने और रिसर्च करने के बाद ही इस सर्विस की रीब्रांडिंग का फैसला लिया है। कंपनी अपने ग्राहकों तक खुशियाँ पहुंचाने के लिए पूरी तरह समर्पित है, और इसी वजह से सरल एवं कारगर तरीके से बिल्कुल नई सोच के साथ इस सेवा की शुरुआत की गई है। कंपनी का वादा है कि यह नई सेवा ग्राहकों के लिए सचमुच बेमिसाल होगी।

ब्लू डार्ट की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके नेटवर्क का दायरा काफी बड़ा है, जो देश भर के 55,000 से ज़्यादा लोकेशन तक फैला हुआ है, साथ ही इसका नेटवर्क दुनिया भर के 220 देशों और क्षेत्रों में मौजूद है। ब्लू डार्ट ने भारत में टियर II और टियर III श्रेणी के शहरों पर विशेष ध्यान देते हुए DAWN (डिलीवरी एनीव्हेयर नाउ) और RISE (रिवेन्यू इन्क्रीज फ्रॉम SMEs एंड इमर्जिंग मार्केट्स) जैसी पहलों के ज़रिये ज्यादा-से-ज्यादा लोकेशन तक अपनी सेवाओं को पहुंचाया है। नए मध्य वर्ग के उदय और कन्जम्प्शन के कल्चर की वजह से कंपनी ने इन शहरों में काफी प्रगति की है। वित्त वर्ष-23 में, कुल ई-कॉमर्स बाजार में टियर II और टियर III शहरों की हिस्सेदारी क्रमशः 18.6% और 37.1% थी, साथ ही इस क्षेत्र में और आगे बढ़ने का अनुमान लगाया गया है।

इस पहल के बारे में बात करते हुए, पाब्लो सियानो, सीईओ – डीएचएल ईकॉमर्स, कहते हैं, “भारत धीरे-धीरे 2047 में आज़ादी के 100 साल के करीब पहुंच रहा है, और ऐसे दौर में ई-कॉमर्स और लॉजिस्टिक्स पर सबसे अधिक ध्यान दिया जा रहा है। हमारी डीएचएल ग्रुप स्ट्रेटजी 2025 में ई-कॉमर्स की पहचान एक मेगाट्रेंड के रूप में की गई है, और हम ‘कनेक्टिंग पीपुल, इम्प्रूविंग लाइव्स’ के अपने बुनियादी सिद्धांत पर पूरी तरह कायम हैं। हम अपने सुविधाजनक डिलीवरी सॉल्यूशंस के ज़रिये भारत के टियर II और टियर III शहरों में छोटे व्यवसायों और MSMEs द्वारा पेश किए जाने वाले अनोखे प्रोडक्ट्स और सेवाओं को दुनिया के सामने लाने की असीमित संभावनाओं पर यकीन रखते हैं। हमारा यह विजन भारत सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ पहल के अनुरूप है।”

चर्चा को आगे बढ़ाते हुए ब्लू डार्ट के मैनेजिंग डायरेक्टर, बैलफर मैनुअल ने कहा, “हाल ही में भारत की जी20 की अध्यक्षता के दौरान, एक बड़ी फैमिली के रूप में ग्रोथ, एफिशिएंसी तथा रिज़िलियंस के बीच तालमेल बनाने की ज़रूरत को सामने लाया गया। ‘वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर’ सरकार का विजन है, जो एकजुटता पर जोर देता है, साथ ही यह ब्लू डार्ट के दूरगामी सोच वाले नजरिए से भी पूरी तरह मेल खाता है, और इस तरह लॉजिस्टिक्स इंडस्ट्री में ट्रेल्ब्लेज़र के रूप में कंपनी की स्थिति और मजबूत होती है। यह रीब्रांडिंग हमारे लिए एक रोमांचक बदलाव है, क्योंकि हम देश के कोने-कोने में लगातार लोगों तक अपनी सेवाएं पहुंचा रहे हैं। भारत डार्ट हमारी कंपनी और हमारे देश के लिए एक नए और रोमांचक अध्याय में पहला कदम है। हम सच्ची लगन के साथ अपनी क्षमताओं को बढ़ाने और कुल मिलाकर ग्राहकों के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए अपनी विशेषज्ञता का लाभ उठाने पर ध्यान दे रहे हैं।”

भारत में एक्सप्रेस लॉजिस्टिक्स सेवाओं को एक नई परिभाषा देने के लिए भारत डार्ट पूरी तरह से तैयार है, जो सभी आकार के व्यवसायों के लिए बेमिसाल गति, कवरेज और सहायता उपलब्ध कराता है। ब्लू डार्ट एक्सप्रेस लिमिटेड सभी भागीदारों और ग्राहकों को बड़े पैमाने पर बदलाव लाने वाले इस सफर का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित करता है, क्योंकि कंपनी ने भारत को दुनिया से और दुनिया को भारत से जोड़ने का सिलसिला जारी रखा है।

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें – विकास कुमार – 8057 409636


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories