राजकीय महाविद्यालय नैनबाग में उद्यमिता कौशल विकास जागरूकता कार्यक्रम का किया गया आयोजन

राजकीय महाविद्यालय नैनबाग में उद्यमिता कौशल विकास जागरूकता कार्यक्रम का किया गया आयोजन
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 2 जनवरी 2024। महाविद्यालय नैनबाग में इनक्यूबेशन सेंटर एवं करियर काउंसलिंग सेल ने उत्तराखंड सरकार एवं भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान अहमदाबाद द्वारा सहायतित देवभूमि उद्यमिता योजना के अंतर्गत उद्यमिता कौशल विकास जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया।

यह कार्यक्रम महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर सुमिता श्रीवास्तव की अध्यक्षता में महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं के लिए आयोजित किया गया । महाविद्यालय की देवभूमि उद्यमिता योजना की नोडल अधिकारी डॉ0 मधु बाला जुवाँठा ने स्टार्टअप के सम्बन्ध में छात्र- छात्राओं को विस्तार से जानकारी दी । डॉ0 मधु बाला जुवाँठा ने दिनांक 12 दिसंबर से 17 दिसंबर 2023 तक उद्यमिता विकास संस्थान अहमदाबाद से प्रशिक्षण प्राप्त किया है।

डॉ जुवांठा ने अपने सम्पूर्ण अनुभव को शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं के समक्ष रखा । उन्होंने उत्तराखण्ड स्टार्टअप नीति 2023 के सम्बन्ध में भी विस्तार से जानकारी दी तथा बताया कि कोई भी छात्र-छात्रा या स्थानीय युवा स्वरोजगार के संबंध में कुछ उद्यम शुरू करना चाहते हैं तो उन्हें क्या-क्या सहयोग उत्तराखंड सरकार एवं केंद्र सरकार द्वारा दिया जा रहा है । उन्होंने उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए मेंटर की भूमिका को भी रेखांकित किया । विशेष कर महाविद्यालय के शिक्षकों को मेंटर की भूमिका के संबंध में विस्तार से जानकारी दी तथा उन्होंने यह भी बताया कि एक मेंटर के रूप में शिक्षक छात्राओं का मार्गदर्शन किस प्रकार से कर सकते हैं तथा उन्हें उनके भविष्य के लिए बेहतर स्टार्टअप्स सुझाने में सहयोग कर सकते हैं । कार्यक्रम में अतिथि के रूप में उपस्थित उप-ब्लॉक प्रमुख श्री जगमोहन सिंह कंडारी जी ने अपने स्टार्टअप के अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि नौकरी के पीछे भागने से बेहतर है कि अपने स्वयं का व्यवसाय शुरू करें उन्होंने यह भी बताया कि किस प्रकार से यहां पर्यटन,होम- स्टे तथा कृषि के क्षेत्र में तमाम रोजगार की सम्भावनायें उपलब्ध हैं और नई तकनीकी का इस्तेमाल करके युवा स्वयं का व्यवसाय शुरू कर बेहतर जीवन जी सकते हैं । हर्बल लाइफ एंड न्यूट्रिशन के संबंध में बोलते हुए श्री मोहन लाल निराला जी ने बताया कि वर्तमान में इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में जिस प्रकार से लोगों को अनेक बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है ऐसे में बेहतर स्वास्थ्य के लिए हर्बल लाइफ एवं न्यूट्रिशन अच्छा विकल्प है उन्होंने यह भी कहा कि हर्बल लाइफ एंड न्यूट्रिशन से कोई भी छात्र जुड़कर अपना बेहतर करियर बना सकता है । महाविद्यालय के भूतपूर्व छात्र-संघ अध्यक्ष राजमोहन सिंह रावत ने छात्रों से कहा कि सरकार द्वारा चलायी जा रही स्टार्ट-अप योजना एक बेहतर करियर के लिए विकल्प है तथा छात्रों को इसका लाभ उठाकर अपना भविष्य सुनहरा बनाना चाहिए।

महाविद्यालय की प्राचार्य सुमिता श्रीवास्तव ने अपने संबोधन में कहा कि छात्र-छात्राओं को स्टार्टअप्स के संबंध में आगे बढ़ना चाहिए और यह नहीं देखना चाहिए कि उनका प्रस्ताव पास होगा अथवा नहीं उन्हें प्रयास जरूर करना चाहिए और सरकार द्वारा दिए जाने वाले लाभों, सहायता व‌ सब्सिडीज का लाभ उठाना चाहिए उन्होंने आगे बताया कि जल्द ही महाविद्यालय में एक बूट कैंप का आयोजन किया जाएगा जिसमें छात्र-छात्राओं, स्थानीय युवाओं,उद्यमियों से नए विचारों एवं उद्यमिता के विषय में प्रस्ताव को आमंत्रित किया जाएगा तथा महाविद्यालय स्तर पर जो भी संभव सहयोग होगा उसे पूरा किया जाएगा । उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया ।

कार्यक्रम में भूगोल विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ0 ब्रीश कुमार ,अर्थशास्त्र विभागाध्यक्ष श्री परमानंद चौहान समाजशास्त्र विभागाध्यक्ष श्री संदीप कुमार एवं अंग्रेजी विभागाध्यक्ष श्री चतर सिंह के अलावा श्री भुवन चंद ,श्री विनोद कुमार, श्री अनिल सिंह ,श्री रोशन सिंह तथा भारी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे ।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories