श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय: गणित विभाग में प्रोफेसर एबरहार्ड मैल्कोव्स्की की एक अत्यंत ज्ञान वर्धन यात्रा

श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय: गणित विभाग में प्रोफेसर एबरहार्ड मैल्कोव्स्की की एक अत्यंत ज्ञान वर्धन यात्रा
Please click to share News

ऋषिकेश 29 जनवरी, 2024। एक अत्यंत ज्ञानवर्धन अकादमिक मुलाकात के अंतिम दिन में, पंडित एल.एम.एस. कैंपस, श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय में सर्बिया के प्रोफेसर एबरहार्ड मैल्कोव्स्की ने आकर्षक चर्चाओं , ज्ञान के आदान-प्रदान और विद्वतापूर्ण विकास के माहौल को बढ़ावा देते हुए, शोध छात्रों  के साथ अमूल्य अनुसंधान सलाह साझा की।

इस यात्रा को मार्गदर्शन से चिह्नित किया गया , क्योंकि प्रोफेसर मैल्कोव्स्की ने कार्यात्मक विश्लेषण, अनुक्रम स्थान, मैट्रिक्स परिवर्तन, एफके रिक्त स्थान और गैर-कॉम्पैक्टनेस के उपायों में नवीनतम विकास में अपनी गहन अंतर्दृष्टि लाई।  उनकी विशेषज्ञता ने शोध  छात्रों को मंत्रमुग्ध कर दिया, जिससे विभाग के भीतर एक बौद्धिक रूप से उत्साहित माहौल बन गया।

श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड  विश्वविद्यालय के कुलपति  प्रो .एन. के. जोशी ने अतिथि व्याख्यान आयोजित करने और प्रोफेसर एबरहार्ड मैल्कोव्स्की यात्रा पर प्रसन्नता व्यक्त की ।प्रोफेसर अनीता तोमर का समर्पण विभाग के भीतर एक जीवंत और विश्व स्तर पर जुड़े शैक्षणिक समुदाय के निर्माण के पीछे प्रेरक शक्ति रहा है। उत्कृष्टता के लिए प्रोफेसर तोमर का दृष्टिकोण और एक समृद्ध बौद्धिक वातावरण को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता पूरे सत्र में स्पष्ट थी। इसके अलावा, दौरे में विभागाध्यक्ष प्रोफेसर अनीता तोमर के साथ एक इंटरैक्टिव सत्र भी शामिल था। प्रोफेसर तोमर ने न केवल सार्थक चर्चाओं को सुविधाजनक बनाया बल्कि गणितीय अनुसंधान को आगे बढ़ाने में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के महत्व पर भी जोर दिया।

एक विशेष समापन सत्र में, विभाग ने अकादमिक टेपेस्ट्री को और समृद्ध बनाने वाले उनके ज्ञानवर्धक योगदान के लिए प्रोफेसर एबरहार्ड मैल्कोव्स्की का आभार व्यक्त किया। विभाग अकादमिक उत्कृष्टता और वैश्विक कनेक्टिविटी की संस्कृति को बढ़ावा देने में प्रोफेसर अनीता तोमर की महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करता है, जिससे इस कार्यक्रम को शानदार सफलता मिली। यह आयोजन एक सहयोगात्मक शैक्षणिक वातावरण बनाने के लिए गणित विभाग की प्रतिबद्धता के प्रमाण के रूप में कार्य करता है, जो विद्वानों को गणितीय अनुसंधान के निरंतर विकसित परिदृश्य में योगदान करने और योगदान करने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

पण्डित ललित मोहन शर्मा परिसर ऋषिकेश के निदेशक प्रो एम. एस. रावत , विज्ञान संकाय के डीन प्रोफेसर जी.एस. ढींगरा, वाणिज्य संकाय के डीन,  प्रो. कंचन लता सिन्हा, और परिसर के  सदस्यों ने कार्यक्रम आयोजित करने पर विभागाध्यक्ष प्रो. अनीता तोमर,  गणित विभाग के सभी प्राध्यापकों एवं छात्र छात्राओं उपलब्धि पर  गणित विभाग  को बधाई दी। इसके साथ ही, इस कार्यक्रम ने गणित विभाग को एक सहयोगात्मक शैक्षणिक वातावरण और अकादमिक उत्कृष्टता बनाने में योगदान किया।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories