कैंसर जागरूकता विषय पर अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन

कैंसर जागरूकता विषय पर अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन
Please click to share News

कैंसर छूने से नहीं फैलता, बल्कि यह कोशिकाओं के अनियंत्रित विभाजन से होता है- डॉ. कैमिल सहिंबे

ऋषिकेश 18 मार्च। श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय परिसर, ऋषिकेश, की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने कैंसर जागरूकता विषय पर अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया। ऋषिकेश के संत कबीर चौराहा आश्रम के सभागार में इस कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें गंगा प्रेम हॉस्पिटल के चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉ. तरनजीत सिंह ने कैंसर के कारण और बचाव पर विचार रखे।

उन्होंने बताया कि तंबाकू, धूम्रपान, अन्य नशीली पदार्थों का सेवन और फास्ट फूड का अत्यधिक सेवन कैंसर के प्रमुख कारण है। इसके अलावा, उन्होंने विभिन्न प्रकार के कैंसर के बारे में जानकारी दी और सुझाव दिए कि यदि किसी को कैंसर के लक्षण दिखाई दें, तो उन्हें बिना देरी किए डॉक्टर के पास जाना चाहिए। इलाज के संभावनाओं पर भी उन्होंने चर्चा की। साथ ही, उन्होंने सर्वाइकल कैंसर के बारे में जानकारी दी और भारत सरकार द्वारा टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध कराने की घोषणा की, जिससे युवा महिलाओं को इस समस्या से बचाया जा सके।

ओटावा, कनाडा से आए पैलिएटिव चिकित्सा सलाहकार डॉ. कैमिल सहिंबे ने बताया कि कैंसर छूने से नहीं फैलता, बल्कि यह कोशिकाओं के अनियंत्रित विभाजन से होता है। उन्होंने भी बताया कि कैंसर पीड़ितों की देखभाल कैसे की जाती है और हमारी सद्भावनाएं और व्यवहार उनके कष्टों को कम कर सकते हैं।

कार्यशाला का सफल संचालन डॉ. प्रीति खंडूरी द्वारा किया गया। इसमें स्वयंसेवकों द्वारा कई प्रश्न पूछे गए और चिकित्सकों ने संतोषजनक उत्तर दिए। श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के कुलपति एन. के. जोशी ने अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन करने पर अपने संदेश में कहा कि वर्तमान समय में कैंसर एक वैश्विक बीमारी है और इसे नियंत्रित करने के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रणालियों को कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। राष्ट्रीय सेवा योजना में युवा स्वयंसेवी शामिल होने के लिए यह एक महत्वपूर्ण पहल है।

इस कार्यक्रम में गंगा प्रेम हॉस्पिटल की होम केयर नर्स शबनम, सपना, प्रोजेक्ट मैनेजर श्री वैभव, राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अशोक मंडोला, डॉ. प्रीति खंडूरी, डॉ. कुमुद पांडे और 150 स्वयंसेवी उपस्थित थे।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories