डायट टिहरी में स्टेम लैब ऑरियनटेसन कार्यशाला का समापन

डायट टिहरी में स्टेम लैब ऑरियनटेसन कार्यशाला का समापन
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 18 मार्च 2024। डायट में चल रही 05 दिवसीय स्टेम लैब ऑरियनटेसन कार्यशाला का समापन हुआ। कार्यशाला में जनपद टिहरी के सभी विकासखण्डों के पांच-पांच विज्ञान अध्यापक तथा संस्थान में अध्ययनरत् डी॰एल॰एड॰ प्रशिक्षुओं द्वारा प्रतिभाग किया गया।

इस कार्याशाला में संस्थान में यूसर्ग के सहयोग से स्थापित लैब कि सामग्री की विस्तृत जानकारी अध्यापकों को दी गयी। कार्याशाला में भौतिक विज्ञान, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान तथा गणित के विभिन्न संबोधों को सरल तरीके से कक्षा कक्ष में अध्यापन कार्य करने की विधियां बताई गयी।

कार्याशाला के समन्वयक डॉ॰ वीर सिंह रावत ने बताया कि कार्याशाला में जीव विज्ञान में मानव पाचनतंत्र, मानव आंख, मानव कान, मानव मस्तिस्क, भौतिक विज्ञान मंे रॉ मैटेरियल से बैटरी बनाना, धातुओं की पहचान, हैण्ड बैटरी, विद्युत मोटर की कार्यप्रणाली, रसायन विज्ञान में विभिन्न रसायनिक तत्वों की उपयोगिता एवं जानकारी के साथ ही विद्यालय के आस-पास पाये जाने वाली विभिन्न कच्ची सामग्रियों से शिक्षण अधिगम एवं सामग्री का विकास करना भी सिखाया गया। एक रोचक कहानी तथा अखबार के माध्यम से गणित के कई सम्बोधों को स्पष्ट किया गया।

कार्याशाला के मध्य में जिला शिक्षा अधिकारी (प्रा॰शि॰ ) श्री विनोद कुमार ढौंढियाल, ने कार्याशाला की उपयोगिता पर बात करते हुए अपने छात्र जीवन के अनुभवों को साझा किया। उन्होंने बताया कि प्रयोगों के द्वारा सीखा गया ज्ञान स्थाई होता है, इसलिए शिक्षण अधिगम के दौरान अधिक से अधिक प्रायोगिक गतिविधियों का उपयोग किया जाना चाहिए।

कार्यशाला के समापन्न अवसर पर संस्थान की प्राचार्य श्रीमती हेमलता भट्ट ने सभी प्रतिभागियों को इस कार्यशाला में बताई गयी गतिविधियों को कक्षा-कक्ष में छात्रों तक रोचकता के साथ पहुंचाने के निर्देश दिये जिससे सभी विद्यार्थी विज्ञान विषय में रूचि ले सकें। कार्यशाला में मुख्य संदर्भदाता के रूप में श्री राकेश रावत, राज्य ट्रेनर स्टेम लैब द्वारा प्रतिभाग किया गया। कार्यशाला में श्रीमती मीनाक्षी त्यागी, दीपक रतूडी, नरेश चन्द कुमाईं, राजेन्द्र बडोनी, डॉ॰ सुमन नेगी, डॉ॰ मनवीर नेगी, द्वारा भी प्रतिभाग किया गया।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories