मेडिका सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल में एक महिला के फेफड़े से निकाला गया घातक नोज़ पिन स्क्रू

मेडिका सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल में एक महिला के फेफड़े से निकाला गया घातक नोज़ पिन स्क्रू
Please click to share News

देहरादून 9 अप्रैल । पूर्वी भारत की प्रमुख निजी अस्पताल श्रृंखला, मेडिका सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल ने एक बार फिर तीस के बीच की एक महिला के फेफड़े से नोज पिन स्क्रू को सफलतापूर्वक निकालकर असाधारण स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के प्रति अपने समर्पण का प्रदर्शन किया है। रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग के निदेशक डॉ. देबराज जश के नेतृत्व में, मेडिका सुपरस्पेशलिटी अस्पताल की विशेषज्ञ टीम ने सटीकता और कौशल के साथ प्रक्रिया का संचालन किया।

बरखा देवी, जो लगभग तीस साल की गृहिणी हैं (गोपनीयता के लिए नाम बदल दिया गया है) ने कुछ महीने पहले गलती से अपनी नाक की पिन में पेंच फंसा लिया था। घटना, जिसे शुरू में खारिज कर दिया गया था, ने एक नाटकीय मोड़ ले लिया जब कई महीनों बाद नाक की चोट के बाद एक एक्स-रे से उसके फेफड़े के अंदर फंसी वस्तु की उपस्थिति का पता चला।

स्थिति की जटिलता तब और बढ़ गई जब पहले उसका इलाज कर रहे डॉक्टर द्वारा पारंपरिक ब्रोंकोस्कोपी का उपयोग करके वस्तु को निकालने का प्रयास विफल हो गया और फिर उसे मेडिका सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, कोलकाता के श्वसन चिकित्सा विभाग के निदेशक डॉ देबराज जश के पास भेजा गया।

डॉ. देबराज जश ने मामले के बारे में बताते हुए कहा, ”नोज पिन का स्क्रू बहुत ही असामान्य स्थिति में फंसा हुआ था। नुकीली वस्तु को उसके अनिश्चित स्थान, चोट लगने की संभावना और लंबे समय तक वहां मौजूद रहने के कारण होने वाली शारीरिक विकृति के कारण नियमित लचीले ब्रोन्कोस्कोप से बाहर लाना बेहद मुश्किल था।

परंपरागत रूप से, ऐसे मामलों में संभावित जटिलताओं को रोकने के लिए फेफड़े के एक हिस्से को हटाने वाली आक्रामक सर्जरी की आवश्यकता होती है। हालाँकि, मेडिका सुपरस्पेशलिटी अस्पताल में डॉ. जश और उनकी विशेषज्ञ टीम ने एक वैकल्पिक दृष्टिकोण तलाशने का फैसला किया। बाधाओं के बावजूद, उन्होंने नवाचार, रोगी सुरक्षा और रोगी-केंद्रित देखभाल के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाते हुए पारंपरिक ब्रोंकोस्कोपी का विकल्प चुना।

चिकित्सा कौशल की एक असाधारण उपलब्धि में, टीम ने बरखा देवी के फेफड़े से तेज धातु के पेंच को सफलतापूर्वक निकाला, जिससे संभावित दीर्घकालिक जटिलताओं को रोका जा सका। उल्लेखनीय रूप से, बरखा देवी की रिकवरी उम्मीदों से बेहतर रही और उन्हें केवल चार दिनों के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

मेडिका सुपरस्पेशलिटी अस्पताल के संयुक्त प्रबंध निदेशक, श्री अयानभ देबगुप्ता ने कहा, “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि बरखा देवी ने अपनी नाक की पिन के पेंच को सूंघने के बाद चिकित्सा सहायता नहीं ली। हालांकि, हमें यह देखकर खुशी हुई कि डॉ. देबराज जश और उनकी टीम गंभीर स्थिति के बावजूद उसके फेफड़ों से नाक की पिन को सफलतापूर्वक निकाल सकी।”

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करे- विकास कुमार-8057409636


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories