सोना चांदी ही नहीं अपितु छोटी चीजों से भी पसंद हो जाती है मां लक्ष्मी: आचार्य दैवज्ञ

सोना चांदी ही नहीं अपितु छोटी चीजों से भी पसंद हो जाती है मां लक्ष्मी: आचार्य दैवज्ञ
Please click to share News

देहरादून 10 मई । अक्षय तृतीया का दिन सुख समृद्धि से भरा होता है और इस दिन मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के उपाय करना बहुत ही शुभफलदायी माना जाता है। अक्षय तृतीया को लेकर यह मान्‍यता है कि इस दिन आप जो भी कार्य करते हैं उसमें अक्षय वृद्धि होती है और आपको अनंत फल की प्राप्ति होती है।

उत्तराखंड ज्योतिष रत्न आचार्य डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल “दैवज्ञ” बताते हैं कि यह जरूरी नहीं है ,कि इस दिन सोना और चांदी खरीद करके ही लक्ष्मी की कृपा होती है जो लोग सक्षम नहीं है, वह अक्षय तृतीया की रात को घर की तिजोरी में कुछ खास चीजें रख दे तो उनसे भी मां लक्ष्‍मी समान रूप से प्रसन्न होती है।

हल्‍दी की गांठ

हल्‍दी को शास्‍त्रों में बहुत ही शुभ और शुद्ध माना जाता है। अक्षय तृतीया की रात को सोने से पहले हल्‍दी की पांच गांठ लाल कपड़े में बांधकर आप अपनी तिजोरी में या फिर धन के स्‍थान में रख दें। ऐसा करने से आपके घर से आर्थिक तंगी दूर होती है और पूरे साल बरकत बनी रहती है।

पीली कौड़ी

समुद्र से उत्‍पन्‍न होने की वजह से मां लक्ष्‍मी को पीली कौड़ी बेहद प्रिय होती है। अक्षय तृतीया के दिन 5 पीली कौड़ी लेकर रात को तिजोरी में रख दें। अगर आपके पास पीली कौड़ी नहीं है तो सफेद कौड़ी में हल्‍दी लगाकर उसे मां लक्ष्‍मी का ध्‍यान करते हुए तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से आपके घर में सुख सम‍ृद्धि बढ़ती है और मां लक्ष्‍मी आपके द्वार पर दस्‍तक देती हैं।

शंख

शंख को शास्‍त्रों में धार्मिक दृष्टि से बहुत शुभ माना जाता है। पौराणिक मान्‍यताओं में शंख को मां लक्ष्‍मी का भाई माना जाता है। उन्‍हें यह शंख बहुत ही प्रिय माना जाता है। कहते हैं मां लक्ष्‍मी के साथ ही शंख की उत्‍पत्ति भी समुद्र से हुई थी। इसलिए अक्षय तृतीया की रात को अपनी तिजोरी में एक छोटा सा शंख रख दें। इस उपाय को करने से आपके घर से हर प्रकार की नकारात्‍मक ऊर्जा दूर होती है और परिवार के सदस्‍यों की तरक्‍की होती है।

चांदी का सिक्‍का

अक्षय तृतीया का दिन शास्‍त्रों में बहुत ही खास बताया गया है। घर में सुख और बरकत लाने के लिए सबसे शुभ अवसर माना जाता है। इस दिन अपने घर में चांदी की कोई वस्‍तु जरूर लेकर आएं। अगर संभव हो तो अक्षय तृतीया के दिन घर पर चांदी का एक सिक्‍का लाकर उसे रात में अपनी तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से आपके ऊपर मां लक्ष्‍मी का हाथ बना रहता है और सुख में वृद्धि होती है।

पीले अक्षत

अक्षय तृतीया के दिन आप अपने घर में जो भी लाते हैं उसमें अक्षय वृद्धि होती है। इस दिन घर में कोई न कोई अनाज खरीदकर जरूर लाना चाहिए। शाम को अक्षय तृतीया की पूजा में हल्‍दी लगाकर अक्षत रखें और रात में तिजोरी में ये अक्षत एक लाल कपड़े में बांधकर अपने घर की तिजोरी में रख दें। इस उपाय को करने से आपके घर में कभी अन्‍न और धन की कमी नहीं होता है और मां लक्ष्‍मी का सदैव आपके ऊपर हाथ रहता है।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories