सुरसिंगधार नर्सिंग कॉलेज में रहेंगे कोरोना पॉजिटिव, 250 आइसोलेशन बेड की तैयारी

सुरसिंगधार नर्सिंग कॉलेज में रहेंगे कोरोना पॉजिटिव, 250 आइसोलेशन बेड की तैयारी
Please click to share News

सरकारी योजनाओं को धरातल पर उतारने की तैयारी में हैं मंगेश

गढ़ निनाद न्यूज़* 26 मई 2020।

नई टिहरी: जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने आज जिला मुख्यालय पर मीडिया को सम्बोधित करते हुए कहा कि सुरसिंगधार स्थित नर्सिंग कॉलेज को कोविड19 पॉजिटिव व्यक्तियों के लिए जल्द खाली करवाकर 250 आइसोलेशन बेड तैयार किए जा रहे हैं। कॉलेज में किसी भी बाहरी व्यक्ति के प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। केवल स्वास्थ्य कर्मी एवं जिनके पास ड्यूटी का तैनाती आदेश है, वही प्रवेश कर सकेगा। 

उन्होंने कहा कि इस समय हमारी पहली प्राथमिकता कोरोना से निपटना तो है ही, साथ साथ केंद्र/ प्रदेश सरकार की योजनाओं को धरातल पर उतारने की भी है।

जिले के नव नियुक्त जिलाधिकारी श्री मंगेश घिल्डियाल आज जिला कार्यालय में पहली बार मीडिया से मुखातिब हुए। जिलाधिकारी ने कहा कि विकास कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही या कोताही बर्दाश्त नहीं होगी। उन्होंने कहा कि क्वारेन्टीन को  लेकर भारत सरकार की गाइडलाइंस का सख़्ती से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। इसका पालन न करने वालों पर सख़्त कार्यवाही होगी।

जिलाधिकारी ने बताया कि सीएमओ को निर्देश दिए गए हैं कि कोरोना पॉजिटिव पेशेंट का ट्रीटमेंट/ उपचार प्रोटोकॉल के तहत समय अंतराल को ध्यान में रखते हुए किया जाए इसमें किसी भी प्रकार की कोताही कतई क्षम्य नहीं होगी।

मंगेश ने कहा कि सोमवार को उन्होंने मुनिकीरेती में होटल एवम आश्रम संचालकों से बात चीत की है। प्रवासियों के लिए पूर्णानन्द इंटर कालेज एवं अन्य होटलों में क्वारन्टीन सेंटर बनाए गए हैं। प्रत्येक होटल में पीआरडी के जवान तैनात रहेंगें। इसके लिए स्वंय उन्हें प्रशिक्षित किया गया है। प्रत्येक कमरे में रूम क्लीनर आदि के अलावा स्वादिष्ट/पौष्टिक भोजन की व्यवस्था होगी। 

क्वारन्टीन सेंटरों के खाने की व्यवस्था डीएसओ करेंगे, उन्हें नोडल अधिकारी बनाया गया है। प्रवासियों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो इसके लिए एडीएम को मुनिकीरेती में तैनात किया गया है।

जिलाधिकारी ने बताया कि वर्तमान में जिले में 12 सैम्पल पॉजिटिव आए हैं। 520 सैम्पल भेजे गए हैं 371 की रिपोर्ट आनी वाकी है। विभिन्न क्वारेन्टीन सेंटरों में 11277 लोग क्वारन्टीन हैं। जिले के 19 क्वारन्टीन सेंटर में कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं है जिसमे सिंप्टम्स हों। पॉजिटिव केस के संपर्क में आने वाले लोगों को होम क्वारेन्टीन से उठाकर संस्थागत क्वारेन्टीन किया जाएगा ताकि अन्य संक्रमित न हों।

कहा कि टिहरी में कुछ होटलों को चिन्हित किया है, अन्य तहसीलों में भी होटल चिन्हित किए गए हैं। हमारी कोशिश होगी कि पॉज़िटिव केस के संपर्क में जितने भी लोग आए हों उनको समय से अलग करें ताकि वाकी को संक्रमण से बचाया जा सके। कहा कि अभी तक जिले में 19 पॉजिटिव केस हैं इन सबको नर्सिंग कॉलेज सुरसिंग धार में रखा जाएगा। 

एक सवाल के जबाब में उन्होंने कहा कि निश्चित तौर पर आज ग्राम प्रधानों पर प्रेशर है। इसके लिए कमेटी बनायी गयी है ताकि किसी भी मसले पर सामुहिक निर्णय लिया जा सके। 

जिलाधिकारी ने कहा बड़ी संख्या में गांव लौटे प्रवासियों के लिए रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य जैसी मूलभूत सुविधाओं को विकसित करने पर भी ध्यान दिया जा रहा है। आगे क्या रणनीति हो इसके लिए शासन से बात करेंगे।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक रुहेला व प्रभारी सूचना अधिकारी विक्रम भी उपस्थित थे। 


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories