चारधाम परियोजना: ऋषिकेश-धरासू-गंगोत्री राजमार्ग पर चंबा सुरंग का गडकरी ने किया उद्घाटन

चारधाम परियोजना: ऋषिकेश-धरासू-गंगोत्री राजमार्ग पर चंबा सुरंग का गडकरी ने किया उद्घाटन
Please click to share News

गढ़ निनाद न्यूज़*26 मई 2020

नई टिहरी: उत्तराखंड के लिए आज एक अच्छी खबर है कि ऋषिकेश-धरासू मार्ग पर 440 मीटर लंबी सुरंग बनकर तैयार हो गई है। बीआरओ द्वारा निर्मित इस सुरंग का आज केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन किया। केंद्रीय मंत्री की हरी झंडी मिलते ही टनल के प्रवेश द्वार पर पूजा की गई और फिर बीआरओ के वाहनों को सुरंग से रवाना किया गया।

इस मौके पर श्री गड़करी ने कहा कि ऋषिकेश-धरासू-गंगोत्री मार्ग की सामाजिक, आर्थिक और धार्मिक दृष्टि से अत्‍यंत महत्वपूर्ण भूमिका है।सुरंग के खुलने से चंबा शहर के रास्‍ते में भीड़-भाड़ कम हो जाएगी एवं दूरी भी एक किलोमीटर कम हो जाएगी। श्री गडकरी ने कुछ दुर्गम इलाकों में काम करने और महत्वपूर्ण परियोजनाओं के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए बीआरओ की सराहना की। 

वहीं सीमा सड़क संगठन के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह ने कहा कि बीआरओ ने इस सुरंग के उत्तर पोर्टल पर काम जनवरी 2019 में ही शुरू कर दिया था, लेकिन सुरक्षा से जुड़ी चिंताओं और मुआवजे के मुद्दे के कारण स्थानीय लोगों की ओर से किए गए व्‍यापक प्रतिरोध की वजह से दक्षिण पोर्टल पर काम अक्टूबर 2019 के बाद ही शुरू करना संभव हो पाया था। समय के इस नुकसान की भरपाई करने के लिए दिन एवं रात की पालियों में काम करने के साथ-साथ आधुनिक तकनीक का उपयोग करने से ही यह सफलता संभव हो पाई है।

इस सफलता के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी व बीआरओ के इंजीनियर्स व कार्मिकों का आभार व्यक्त किया है।

आपको बता दें कि ATM तकनीक से बनी यह सुरंग की लंबाई 440 मीटर है,फिलहाल उत्तराखंड में किसी भी राजमार्ग पर बनी यह सबसे लंबी टनल है।अक्टूबर 2020 में सुरंग से यातायात सुचारू रूप से शुरू होने की उम्मीद है।

बीआरओ अभी जारी 10 परियोजनाओं में से 53 किलोमीटर की लंबाई वाली इन चार परियोजनाओं को पूर्ण होने की निर्धारित तिथि से पहले ही पूरा कर लेगा-

धरासू- गंगोत्री राजमार्ग (एनएच-108), 110-123 किलोमीटर, जून 2020 तक।

ऋषिकेश- धरासू राजमार्ग (एनएच-94), 28-59 किलोमीटर, जुलाई 2020 तक।

ऋषिकेश- धरासू राजमार्ग (एनएच-94), चंबा सुरंग सहित 59-65 किलोमीटर, अक्‍टूबर 2020 तक।

ऋषिकेश- धरासू राजमार्ग (एनएच-94) पर चिन्यालीसौड़ बाईपास, अक्टूबर 2020 तक।

आपको बता दें 440 मीटर लंबी सुरंग का निर्माण व्यस्त चंबा शहर में भीड़-भाड़ को कम करने के लिए किया जा रहा है। यह घोड़े की नाल जैसी सुरंग है।जिसमें 10 मीटर चौड़ा कैरेजवे (गाड़ी का रास्‍ता) और 5.5 मीटर की ऊर्ध्वाधर निकासी (क्‍लीयरेंस) है। इसकी स्वीकृत लागत 107.07 करोड़ रुपये है। ठेके पर दी गई लागत 86 करोड़ रुपये है। जिसमें सुरंग के लिए 43 करोड़ रुपये और सुरंग तक जाने वाले 4.2 किलोमीटर लंबे पहुंच-मार्गों (एप्रोच रोड) के लिए 43 करोड़ रुपये शामिल हैं।

Reducing traffic congestion and distance to the Chambal town in future, the development of roads in these areas will ease the movement for Yatris on Chardham Yatra and bring economic prosperity. #PragatiKaHighway pic.twitter.com/roIFxHAtj1

— Nitin Gadkari (@nitin_gadkari) May 26, 2020

..

..


Please click to share News

admin

Related News Stories