क्वारेन्टीन सेंटरों की सारी जिम्मेदारी प्रधानों पर डालना अनुचित-राणा

क्वारेन्टीन सेंटरों की सारी जिम्मेदारी प्रधानों पर डालना अनुचित-राणा
Please click to share News

गढ़ निनाद न्यूज, 13 मई 2020

नई टिहरी: कांग्रेस के जिलाध्यक्ष राकेश राणा ने सरकार से घर वापसी कर रहे प्रवासियों के लिए क्वारेन्टीन सेंटरों में सभी आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराने की बात कही है। कहा कि ग्राम प्रधान भले ही इस जिम्मेदारी को बखूभी निभा भी रहे है। किन्तु ग्राम प्रधान भी कब तक बिना बजट एवं संसाधनों के इस व्यवस्था को चला पाएंगे? 

राणा ने कहा कि अनेक जगहों पर क्वारेंनटाइन सेंटरों की स्थिति काफी खराब है। क्वारेंनटाइन किये गए लोग भी जरूरी संसाधनों एवं मूलभूत सुविधाओं के बिना रहने को मजबूर है। कई जगह महिलाएं भी आ रही है, जिनके लिए अलग से व्यवस्था किया जाना भी आवश्यक है।

उन्होने आगे कहा कि क्वारेंनटाइन केंद्रों में शौचालय, साफ-सफाई और अन्य व्यवस्थाओं की शिकायतें भी आने लगी है। क्योंकि क्वारेन्टीन सेंटरों में कहीं पानी नही तो कही शौचालय नहीं, कही बिजली नही, लोग खुद अपने परिजनों के लिए सेंटर तक खाना पहुंचा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार ने सारी जिम्मेदारी ग्राम पंचायतों पर डाल तो दी, लेकिन बजट के नाम पर एक धेला भी नहीं दिया। ऐसे में कई जगह विवाद होने भी शुरू हो गए हैं। कहा कि एक दो दिन तो तर्क है पर लंबी अवधि तक रहने-खाने की व्यवस्था बनाये रखना पंचायत प्रतिनिधियों के लिए भी चुनोतीपूर्ण है। कहा कि जो प्रवासी बाहर से आ रहे हैं उनकी सही तरीके से भद्रकाली चेकपोस्ट पर स्क्रीनिंग होनी चाहिए।

राणा ने कहा कि हजारों की संख्या में जो लोग रोजगार एवं रोजी-रोटी के लिए जनपद एवं प्रदेश से बाहर गये थे कोरोना के चलते उनकी घर वापसी हो रही है, लेकिन सरकार के पास ऐसा कोई प्लान या योजना नहीं है ताकि उन्हें यहीं रोजगार मिल सके।

उन्होंने कहा कि गांवों में कई लोगों के राशनकार्ड ऑनलाइन न होने से वे राशन से वंचित हैं। एक ओर सरकार झूठे दावे करती है कि जिनके कार्ड भी नहीं है उन्हें भी राशन दी जा रही है। कहा कि सरकार ऐसे लोगों की सूची तैयार करे जिन्हें किन्ही कारणों से राशन नहीं मिल पाई है और उन्हें राशन दे।

जिलाध्यक्ष ने आरोप लगाया कि हमारे लोग जहां आपदा के इस दौर में लोगों को राहत सामग्री बांट रहे थे, उसे प्रशासन द्वारा भाजपा के दबाव में बन्द कराया गया। यही नही रूद्रपुर में पूर्व मंत्री  बेहड़ व श्रीनगर में पालिकाध्यक्ष  एवं उनके पति के खिलाफ मामले दर्ज किये गये जो कि दुर्भाग्यपूर्ण है।

पत्रकार वार्ता में मौजूद पूर्व राज्यमंत्री प्रवीण भंडारी ने कहा कि सरकार अगर पलायन रोकना चाहती है, तो घर लौटे प्रवासियों के लिए ठोस योजनाएं बनाई जानी चाहिए ताकि उन्हें रोजगार मिल सके। भंडारी ने नकदी फसलों पर जोर देते हुए कहा कि इससे किसानों को अच्छा लाभ मिल सकता है। कहा कि जब वह राज्यमंत्री थे तो उन्होंने काश्तकारों को इसके लिए प्रेरित किया औऱ उसके अच्छे परिणाम भी सामने आए।

प्रेसवार्ता में कांग्रेस के पूर्व प्रदेश सचिव कुलदीप पंवार, शहर अध्यक्ष देवेंद्र नौडियाल, मोहम्मद शाद हसन भी मौजूद रहे। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा गया।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories