डीएम व पालिकाध्यक्ष ने किया “स्पेशल स्वच्छता अभियान” का शुभारंभ

डीएम व पालिकाध्यक्ष ने किया “स्पेशल स्वच्छता अभियान” का शुभारंभ
Please click to share News

गढ़ निनाद न्यूज़* 24 अगस्त 2020

जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल एवम पालिकाध्यक्ष सीमा कृशाली द्वारा नई टिहरी पालिका वार्ड 9 ई ब्लॉक से स्पेशल स्वच्छता अभियान की शुरुआत की गई। डीएम मंगेश घिल्डियाल ने स्वंय सफ़ाई अभियान की शुरुआत कर स्वच्छता का संदेश दिया।

नगर निकायों को साफ-सुथरा रखने के लिए कूड़े के सोर्स सेग्रेगेशन को लेकर जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल के निर्देशन में नगर निकायों द्वारा एक सप्ताह तक व्यापक स्तर पर जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। सोमवार को जिलाधिकारी ने नई टिहरी स्थित ई-ब्लॉक पहुंचकर लोगो को कूड़े के पृथकीकरण की जानकारी दी। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि सभी घरों से पर्यावरण मित्रो द्वारा डोर टू डोर कूड़ा एकत्र किया जाएगा। कहा कि जो परिवार पर्यावरण मित्रो को कूड़ा नही दे रहे है और कूड़ा खुले में बिखरा  हुआ पाए जाने पर संबंधितों से जुर्माना वसूलने की कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि कूड़े के शत प्रतिशत डोर टू डोर कलेक्शन एवं सोर्स सेग्रेगेशन से ही कूड़े का सही प्रकार से निस्तारण संभव है। नगर पालिका परिषद टिहरी के एफ-ब्लॉक में डीएफओ कोको रोसे, लोनिवि रोड बौराड़ी में अपर जिलाधिकारी शिवचरण द्विवेदी ने जन जागरूकता अभियान में प्रतिभाग किया। इसी प्रकार जनपद के अन्य नगर निकायों में भी वृहत जन जागरूकता अभियान चलाकर लोगो को कूड़े के सोर्स सेग्रेगेशन की जानकारी दी गई। 

इस दौरान अध्यक्ष नगर पालिका परिषद नई टिहरी सीमा कृशाली, वार्ड मेंबर विजय कठैत, ईओ राजेन्द्र सजवाण आदि उपस्थित थे। 

उधर चम्बा पालिका परिषद में पालिकाध्यक्ष सुमना रमोला और अधिशासी अधिकारी एसपी जोशी के नेतृत्व में अभियान चलाया जा रहा है। जोशी ने बताया कि पालिका परिषद चंबा की टीम एक्टिव हो गई है रविवार को पालिका की टीम को सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के सभी घटकों पर गहनता से कार्य करने के निर्देश दिए गए। चम्बा पालिका की टीम पालिका के सफाई निरीक्षक राजवीर पंवार तथा सफाई प्रभारी ओमप्रकाश तिवारी के नेतृत्व में क्षेत्र में जाकर पालिका की और सोर्स एजेंसी केदार एजेंसी के साथ नागरिकों को घर-घर जाकर गारवेज को प्रथक प्रथक करके देने हेतु जागरूक कर रही है। 

पालिकाध्यक्ष सुमना रमोला द्वारा बताया गया कि पालिका ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के क्षेत्र में अच्छे से अच्छा रिजल्ट देगी, इसके लिए जनमानस को भी पूर्ण  तरह से अपनी भूमिका निभानी होगी। 


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories