महाविद्यालय कोटद्वार में स्नातक प्रथम वर्ष हेतु प्रवेश पंजीकरण प्रक्रिया शुरू

महाविद्यालय कोटद्वार में स्नातक प्रथम वर्ष हेतु प्रवेश पंजीकरण प्रक्रिया शुरू
Please click to share News

गढ़ निनाद समाचार * 24 अगस्त 2020

कोटद्वार: डॉ0 पीतांबर दत्त बड़थ्वाल हिमालयन राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार में सत्र 2020-21 के B.A./B.Sc./ B.Com. – प्रथम वर्ष हेतु प्रवेश पंजीकरण प्रक्रिया दिनांक 21.08.2020 से प्रारंभ हो चुकी है। इच्छुक अभ्यर्थी online.gpgckotdwar.org पर लॉगइन करके पंजीकरण कर सकते हैं। पंजीकरण से पूर्व सभी अभ्यर्थीयों को प्रवेश निर्देशिका एवं प्रवेश संबंधी सभी नियमों का भली-भांति अध्ययन करना आवश्यक होगा।

कोविड-19 से उत्पन्न विषम परिस्थितियों के कारण पंजीकरण से लेकर अंतिम/अस्थाई प्रवेश तक समस्त प्रक्रिया ऑनलाइन संपादित की जाएगी। पूरी प्रक्रिया को पांच चरणों में विभाजित किया गया है। प्रथम चरण में अभ्यर्थी को अपने मोबाइल नंबर की सहायता से उक्त वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा। इसके पश्चात अभ्यर्थी को निर्धारित प्रारूप पर उपलब्ध समस्त सूचनाएं अंकित करने के साथ-साथ हाई स्कूल का प्रमाण पत्र, टीसी, सीसी तथा अन्य आवश्यक प्रमाण पत्रों की मूल प्रतियों को अपलोड करना होगा।

द्वितीय चरण में अभ्यर्थी द्वारा ₹50 का ऑनलाइन भुगतान कर जिस कक्षा में वह प्रवेश लेना चाहता है का चयन किया जायेगा तत्पश्चात वह संबंधित विषय हेतु पंजीकृत होगा।

पंजीकरण के पश्चात तीसरे चरण में अभ्यर्थी द्वारा अहर्ता परीक्षा तथा खेल, एनसीसी, एनएसएस आदि अन्य प्राप्तांकों की मूल प्रतियां अपलोड की जायेंगी। चतुर्थ चरण में महाविद्यालय की सत्यापन/मेरिट समिति द्वारा समस्त प्रमाणपत्रों आदि की जांच ऑनलाइन की जाएगी तथा मेरिट बनाई जायेगी। समिति के अनुमोदन के पश्चात अभ्यर्थी के मेरिट में आने की सूचना SMS के माध्यम से अभ्यर्थी को दी जाएगी। अन्तिम चरण में SMS प्राप्त होने के पश्चात ही वह संबंधित विषय की फीस का भुगतान ऑनलाइन ही करेगा, जिसके पश्चात उसका अस्थाई/अंतिम (Provisional) प्रवेश सुनिश्चित होगा।

महाविद्यालय खुलने पर सभी अभ्यर्थीयों को आवेदन पत्र की प्रति के साथ-साथ समस्त प्रमाण पत्रों, अंक पत्रों तथा अन्य सभी प्रमाण पत्रों की सत्य-छाया प्रति संलग्न कर सभी मूल अंक पत्रों, प्रमाण पत्रों के साथ प्रवेश समिति के समक्ष प्रस्तुत होना अनिवार्य होगा । समस्त प्रमाण पत्रों की जांच के पश्चात अभ्यर्थी का प्रवेश स्थाई माना जाएगा।


Please click to share News

admin

Related News Stories