कोविड ने पत्रकारिता को नई टेक्नोलाजी से जोड़ा – पूनम

Please click to share News

गढ़ निनाद समाचार* 6 फरवरी 2021।

देहरादून। दिल्ली की वरिष्ठ पत्रकार पूनम शर्मा ने कहा कि महामारी और लॉकडाउन ने पत्रकारिता को नया रूप दिया है। इसने पत्रकारिता को नई टेक्नोलॉजी के ज्यादा नजदीक पहुंचा दिया है। ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी में आयोजित वेबिनार में न्यूज़ चैनल आजतक दिल्ली की वरिष्ठ पत्रकार ने कोविड के दौरान टीवी रिपोर्टिंग के अनुभवों को साझा किया।

उन्होंने कहा कि बतौर रिपोर्टर अपनी जान बचाना प्राथमिकता है क्योंकि तभी आप जिम्मेदारी और कुशलता के साथ रिपोर्टिंग कर सकते हैं। मोजो (मोबाइल जर्नलिज्म) पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि एक रिपोर्टर को खुद को डिजिटल दुनिया से रूबरू होना है और तकनीकियों का उपयोग करना है। अपने रिपोर्टिंग का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि लाइव सेटअप और वर्चुअल स्टूडियो का उपयोग करके उन्होंने कई महीने पत्रकारिता की। पूनम ने कहा कि एक पत्रकार की भूमिका जिम्मेदारी और सही ज्ञान के साथ आती है।  

उन्होंने कहा कि किसी भी मुद्दे पर विभिन्न राय हो सकती है लेकिन तथ्यों को उजागर करना सबसे अहम है। कोविड के दौरान सकारात्मक पहलू पर प्रकाश डालते हुए पूनम ने कहा कि भारत ने दुनिया भर में जरूरतमंदों की मदद कर एक मिसाल कायम की ।

इण्टरैक्टिव सत्र के दौरान छात्रों ने कानून, अपराध, राजनीति जैसे मुद्दों पर प्रश्न पूछे। पूनम ने सभी सवालों का जवाब देते हुए छात्र-छात्राओं को शोध, डिजिटल दुनिया के अनुकूल खुद को ढालना और पत्रकारिता के सिद्धांतो से जुड़े रहने तथा लगातार पढ़ने की सलाह दी।

डा. सुभाष गुप्ता, डीन इन्फ्रास्ट्रक्चर ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया और असिस्टेंट प्रोफेसर शिखा त्यागी ने प्रोग्राम का संचालन किया। वेबिनार में विभागाध्यक्ष हिमानी बिंजोला तिवारी, छात्र-छात्राएं और शिक्षक मौजूद रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories