अब मिशन हट जाएगा और “हौसला” रह जाएगा, जो इंसानियत संग यूं ही बढ़ता रहेगा-उत्तराखंड पुलिस

अब मिशन हट जाएगा और “हौसला” रह जाएगा, जो इंसानियत संग यूं ही बढ़ता रहेगा-उत्तराखंड पुलिस
Please click to share News

देहरादून, 1 जून 2021। गढ़ निनाद ब्यूरो।

डीजीपी उत्तराखंड श्री अशोक कुमार के निर्देशन में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में आम जन की मदद के लिए दिनांक 01 मई 2021 से मिशन हौसला प्रारम्भ किया गया। मिशन हौसला में प्रत्येक जनपद व बटालियन में कोविड कन्ट्रोल रूम स्थापित कर उनके नम्बर जारी किये गए। 

मिशन मोड में 01 मई से 31 मई, 2021 तक कार्य करते हुए पुलिस के जवानों ने हर संभव सहायता प्रदान करने का कार्य किया। जिसके तहत पुलिस मदद करने और चाहने वालों के बीच समन्वय स्थापित कर सभी थानों को नोडल पॉइंटस बनाते हुए जरूरतमंद लोगों को दवाइयां, ऑक्सीजन, प्लाज्मा/ब्लड डोनेशन, राशन सहित हर जरूरी सेवा उपलब्ध कराई गई। 

डीजीपी के अनुसार अब जिस प्रकार कोविड के केसों में कमी आयी है, उसी अनुपात में सहायता के लिए आने वाली कॉल में भी कमी आयी है। इसलिए “मिशन हौसला” को मिशन मोड में समाप्त कर रहे हैं, लेकिन हेल्पलाइन नम्बर पूर्व की भांति चलते रहेंगे और पुलिस द्वारा सहायता भी की जाती रहेगी।

मिशन हौसला के तहत इस एक माह में पुलिस सहायता हेतु कुल 31815 फोन कॉल प्राप्त हुई, जिन पर कार्यवाही करते हुए कुल 2726 लोगों को ऑक्सीजन सिलेंडर, 792 लोगों को अस्पताल प्रबंधन से समन्वय कर अस्पताल में बेड, 217 लोगों को प्लाज्मा/ब्लड डोनेशन, 17609 लोगों को दवाईयां, 600 लोगों को एंबुलेंस की सुविधा दिलाने में मदद की गयी। साथ ही 94484 लोगों को राशन, दूध व कुक्ड फूड, 492 कोरोना संक्रमितों का दाह संस्कार और 5252 सीनियर सिटीजन से सम्पर्क कर उनकी सहायता की गयी। बहुत से सामाजिक संगठनों और व्यक्तियों द्वारा व्यक्तिगत स्तर पर मिशन हौसला को सहयोग किया गया।

मिशन हौसला को सफल बनाने में उत्तराखंड पुलिस के सभी अधिकारियों एवं जवानों ने दिन-रात एक कर मानव सेवा के लिए कार्य किया है। मरीजों तक आक्सीजन सिलेंडर पहुंचाना हो या उनको अस्पताल ले जाकर बेड दिलाना। जरूरतमंदों की भूख मिटाना हो या उन्हें अस्पताल या घर पहुंचाना। जवान हर मोर्चे पर तन्मयता से जुटे रहे। 

मिशन हौसला के तहत प्रदेश के समस्त जनपदों में पुलिस कर्मियों ने जरूरतमंदों की मदद और सेवा की है निश्चित रूप से कोरोना काल की विषम परिस्थितियों में वह खाकी में इंसान के मानवता भरे नेक और निस्वार्थ स्वरूप को दर्शाता है। इस दौरान 2382 पुलिसकर्मी एवं उनके 751 परिजन भी कोरोना से संक्रमित हुए, जिसमें से 05 जवानों एवं 64 परिजनों की मृत्यु हुई। इसके बावजूद भी जवान अपनी ड्यूटी पर अडिग रहे। #मिशन हौसला #Uttarakhand Police


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories