विश्व पर्यावरण दिवस पर समाजसेवी दर्शन लाल आर्य ने पट्टी नैलचामी में किया वृक्षारोपण

विश्व पर्यावरण दिवस पर समाजसेवी दर्शन लाल आर्य ने पट्टी नैलचामी में किया वृक्षारोपण
Please click to share News

घनसाली। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर भाजपा आर्थिक प्रकोष्ठ के संयोजक श्री दर्शन लाल आर्य, क्षेत्र के सामाजिक संगठनों, युवा कार्यकर्ताओं ने पट्टी नैलचामी के मंजियाडी में वृक्षारोपण किया। इस अवसर पर समाजसेवी दर्शनलाल आर्य ने कहा कि प्रकृति हमें समय समय पर अपनी हर विशेषता का संदेश देती रहती है और इस बार कोरोना महामारी में ऑक्सीजन के महत्व का संदेश मिला है। 

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी में कई राज्यों में ऑक्सीजन को लेकर मची त्राहि त्राहि से सबक लेते हुए देश को प्राणवायु देने वाले हमारे हरे भरे जंगलों के संरक्षण की आवश्यकता है। 

धरती पर जितनी हरियाली बढ़ेगी उतनी शुद्ध हवा का संचार हमारे वातावरण में होगा और इस शुद्ध हवा से व्यक्ति के शरीर में ऊर्जा बढ़ेगी, इसलिए हमें पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में आज पेड़ों को लगाने के साथ ही पेड़ों के  संरक्षण की भी शपथ लेनी चाहिए। मंजरी होटल के निकट आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में वृक्षारोपण से पहले यहां आए सभी लोगों ने पेड़ों के संरक्षण की शपथ ली। 

आर्य ने कहा कि यहां आज हमने बांज के पौधे रोपे हैं। बांज के पेड़ जहां जंगलों को हरे भरे रखने में सहायक हैं वहीं इन पेड़ की जड़ों से हमारे जलस्रोतों में वृद्धि भी होती है। इसलिए हमें ऐसे पेड़ लगाने चाहिए जो लंबे समय तक प्रकृति को हरा भरा रख सकें। 

इस मौके पर पत्रकार तेजराम सेमवाल ने पर्यावरण संरक्षण के साथ साथ उधमिता विकास के विभिन्न प्रकार के अनुभवों को साझा किया।कार्यक्रम संयोजक ट्रिज फॉर हिमालय के बद्री प्रसाद अंथवाल ने नैलचामी पट्टी को फल व सब्जी पट्टी के रूप में विकसित करने तथा स्थानीय ग्रामीण हाट बाजार के साथ साथ होम डिलीवरी की योजना पर कार्य करने का सुझाव दिया।

नैलचामी पट्टी में आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में इस अवसर पर प्रधान प्रतिनिधि जय प्रकाश नौटियाल, गोविंद प्रसाद बडोनी, जितेंद्र थपलियाल, राजेंद्र थपलियाल, देव नैथानी, उमा दत्त नौटियाल, मनोज नौटियाल, अर्पित सेमवाल, संजय रमोला, देवा नंद नौटियाल, आशुतोष बिष्ट, प्रमोद सिंह कैंतुरा, प्रकाश सिंह गुसाईं, मेहरबान सिंह कुमाई, नागेंद्र प्रसाद कंसवाल, मनीष गोदियाल, अतुल नौटियाल, अंकित नौटियाल, रमेश गोदियाल, अमित नौटियाल, परीक्षित नौटियाल, विनोद  नवानी, आकाश पूर्वाल  सहित अनेक गणमान्य व्यक्तियों ने विचार व्यक्त कर पर्यावरण संरक्षण के लिए सार्थक प्रयास करने का संकल्प लिया।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories