पलायन आयोग के सदस्य ने रेखीय विभागों की बैठक में दिए आवश्यक दिशा निर्देश

पलायन आयोग के सदस्य ने रेखीय विभागों की बैठक में दिए आवश्यक दिशा निर्देश
Please click to share News

नई टिहरी । नई टिहरी स्थित विकास भवन सभागार कक्ष में ग्राम्य विकास एवं पलायन आयोग के सदस्य राम प्रकाश पैन्यूली ने विभिन्न रेखीय विभागों की बैठक में सरकारी योजनाओं की सही जानकारी आमजन को पहुंचाने के दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण देश-विदेश से लौटे प्रवासियों को अगर अनुकूल वातावरण नहीं मिला तो वे प्रवासी अपनी रोजी रोटी के लिए फिर से पलायन को मजबूर हो जाएंगे।

पैन्यूली ने कहा कि अधिकारी रोजगारपरक योजनाओं पर फोकस करें ताकि अपने घरों को लौटे प्रवासियों को रोजगार मिल सके। उन्होंने कहा कि इस जनपद के सभी जिला स्तरीय अधिकारी अनुभवी हैं और हर अधिकारी की अपने कार्य करने की विशेषता अलग-अलग होती है किन्तु प्रत्येक अधिकारी को कुछ ऐसा भी करना चाहिए जिससे दुर्गम गांवों के लोगों के चेहरे पर रौनक दिखे।

श्री पैन्यूली ने कहा कि संकट अपने साथ अवसर भी लेकर आता है ,ऐसा अनुभव कोरोना महामारी के पश्चात देखने को मिला है। इस अवसाद को अवसर में बदलना हम सब की जिम्मेदारी है। 

उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण इस जनपद के लोगों की रोजी रोटी पर भी फर्क पड़ा है। सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न प्रकार की योजनाओं से आमजन को लाभान्वित करना सभी रेखीय विभागों के अधिकारियों की जिम्मेदारी बनती है। उन्होंने कहा कि दूर-दराज 

से कोई भी व्यक्ति सरकारी कार्यालय में किसी कार्य हेतु आता है तो उनके साथ संवेदनशील व्यवहार की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि गांव लोकतंत्र का हिस्सा है। जिसमें रह रहे प्रत्येक व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं की सही जानकारी पहुंचाना भी अधिकारियों का नैतिक दायित्व है।

बैठक में पलायन एवं सुझाव पर चर्चा के साथ ही विभिन्न विभागों के द्वारा चलायी जा रही योजनाओं पर विभागवार विस्तृत चर्चा की गयी। बैठक में कुछ सुझाव भी पलायन आयोग के सदस्य के सम्मुख रखे गये। 

पैन्यूली ने बताया कि वह इसी माह के अन्त तक जनपद के सभी विकास खंडों में खंड स्तरीय अधिकारियों के साथ भी बैठक करेंगे तथा पलायन सम्बन्धी विभिन्न पहलुओं की समीक्षा भी करेंगे।

इस अवसर पर पीडी डीआरडीए आनन्द सिंह भाकुनी, जिला विकास अधिकारी सुनील कुमार, मुख्य कृषि अधिकारी जेपी तिवारी समेत कई अधिकारी मौजूद रहे


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories