स्वरोजगार से आत्मनिर्भर भारत का मार्ग प्रशस्त होगा-पुष्कर सिंह धामी

स्वरोजगार से आत्मनिर्भर भारत का मार्ग प्रशस्त होगा-पुष्कर सिंह धामी
Please click to share News

स्वरोजगार के लिए 1 से 15 सितम्बर तक जनपदों में लगेंगे कैंप,CDO होंगे नोडल अधिकारी

देहरादून। मुख्यमंत्री ने स्वरोजगार योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने निर्धारित लक्ष्यों को समय से पूरे करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि विभिन्न योजनाओं के तहत लोगों को बैंकों से लोन लेने में कोई समस्या न हो, इसके लिए सभी बैंकर्स के साथ समन्वय सुनिश्चित किया जाए। 

उन्होंने 1से 15 सितंबर तक जनपदों में स्वरोजगार के लिए कैंप लगाने के निर्देश दिए। इसके लिए प्रत्येक जनपद में मुख्य विकास अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया जाएगा। रोजगार कैंप में जिला स्तरीय अधिकारी एवं बैंक के अधिकारी केन्द्र एवं राज्य सरकार विभिन्न योजनाओं की जानकारी देंगे और मौके पर ही लोगों की समस्याओं का समाधान करेंगे। 

उन्होंने कहा कि सभी योजनाएं धरातल पर दिखनी चाहिए। समाज के अन्तिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक केन्द्र एवं राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाएं पहुंचे, यह हम सबकी जिम्मेदारी है। योजनाओं का विभिन्न माध्यमों से व्यापक प्रचार प्रसार किया जाय। सरकार जनता के द्वार पहुंचकर जन समस्याओं का समाधान करेगी। 

प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत और वोकल फॉर लोकल के मंत्र से खुलेंगे समृद्धि के द्वार मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के आत्मनिर्भर भारत और वोकल फॉर लोकल के मंत्र को अपना कर राज्य की प्रगति में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित की जा सकती है। 

उन्होंने स्वरोजगार से जोड़ने के लिए इस वर्ष ग्राम्य विकास विभाग को 10 हजार, समाज कल्याण को विभाग को 1500, पशुपालन विभाग को 04 हजार, शहरी विकास को 26 हजार, उद्योग विभाग को 4500 एवं पर्यटन विभाग को 500 का लक्ष्य दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी विभाग विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए कार्यवाही में तेजी लाएं।

मुख्य सचिव मुख्य सचिव डॉ. एस.एस.संधू ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन में और तेजी लाने के निर्देश दिया।

बैठक में अपर मुख्य सचिव श्री आनन्दवर्द्धन, प्रमुख सचिव श्री एल. फैनई, सचिव श्री अमित नेगी, श्री आर. मीनाक्षी सुंदरम, शैलैश बगोली, श्रीमती राधिका झा, श्री रंजीत सिन्हा सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories