‘कंडोलिया से किनाश पर्वत‘ तक ट्रैक पर जा रहे प्रतिभागियों को हरी झंड़ी दिखाकर किया रवाना

‘कंडोलिया से किनाश पर्वत‘ तक ट्रैक पर जा रहे प्रतिभागियों को हरी झंड़ी दिखाकर किया रवाना
Please click to share News

पौड़ी । विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर आज पर्यटन विभाग पौड़ी गढ़वाल के तत्वाधान में आयोजित ‘समावेशी विकास के लिए पर्यटन‘ थीम के तहत जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने ‘कंडोलिया से किनाश पर्वत‘ तक ट्रैक पर जा रहे प्रतिभागियों को हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया। 

जिलाधिकारी ने कहा कि विश्व पर्यटन दिवस को मनाने का प्रमुख उद्देश्य पर्यटक स्थलों का विकास करने के साथ ही संरक्षण व नैसर्गिंक सुंदरता को बढ़ावा देना है। किनाश पर्वत ट्रैक में होटल एसोसिएशन के सदस्यों, विद्यालय के छात्र-छात्राओं व स्थानीय निवासियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

विश्व पर्यटन दिवस की अवसर पर आयोजित ट्रैकिंग कार्यक्रम के अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि आज के दिन ही 1970 में संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा प्रस्ताव पारित किया गया तथा प्रथम बार 1980 में विश्व पर्यटन दिवस मनाया गया। तब से हर वर्ष 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष विश्व पर्यटन दिवस की थीम ‘समावेशी विकास के लिए पर्यटन‘ रखी गयी है। 

उन्होंने कहा कि किनाश पर्वत पर ट्रैक का आयोजन पूर्व में भी किया जा चुका है। पर्यटन विभाग द्वारा पूर्व में इस ट्रैक को बनाया गया था, जिसका पर्यटन को बढ़ावा देने की दृष्टि से सौन्दर्यीकरण किया जाना है। जिलाधिकारी ने कहा कि इसके लिए शीघ्र ही डीपीआर तैयार करने हेतु  संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जनपद में बहुत ही खूबसूरत पर्यटक स्थल है, जिनके संबंध में खुद जानकर फिर उनको देश दुनिया के सामने लाया जाना चाहिए। कहा कि पर्यटकों के सहयोग से पर्यटक स्थलों को कूड़ा मुक्त किया जा सकता है।

     इस अवसर पर पर्यटन विभाग से रितेश नेगी, अनीता रावत, कांता सुंदरियाल, कृष्ण प्रताप सिंह, मनोज सिंह बिष्ट, ट्रैकिंग में होटल एसोसिएशन से अनूप देवरानी, प्रतिभागी अखिलेश नेगी, मनोज बिष्ट, तस्लीम जावेद, जीआईसी, केवीएस, मैस्मोर, डीएवी, वीआरएमएस, जीजीआईसी, विद्या मंदिर पौड़ी से प्रतिभागी छात्र-छात्रा हिमांशु शाह, सागर गैरोला, समीर, सुभाष नेगी, सोनिया, अक्षिता नेगी, निहारिका, प्रिंयका, महक, अमित नेगी सहित अन्य प्रतिभागी मौजूद रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories