पीएम 7 अक्टूबर को पीएम केयर्स के तहत स्थापित पीएसए ऑक्सीजन प्लांट राष्ट्र को समर्पित करेंगे

पीएम 7 अक्टूबर को पीएम केयर्स के तहत स्थापित पीएसए ऑक्सीजन प्लांट राष्ट्र को समर्पित करेंगे
Please click to share News

प्रधानमंत्री 35 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 35 पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र समर्पित करेंगे

नई टिहरी। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 7 अक्टूबर, 2021 को सुबह 11 बजे एम्स ऋषिकेश, उत्तराखंड में आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम में 35 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पीएम केयर्स के तहत स्थापित 35 प्रेशर स्विंग सोखना (पीएसए) ऑक्सीजन प्लांट राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इससे देश के सभी जिलों में अब पीएसए ऑक्सीजन प्लांट चालू हो जाएंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री भी सभा को संबोधित करेंगे।

पूरे देश में अब तक कुल 1224 पीएसए ऑक्सीजन संयंत्रों को पीएम केयर्स के तहत वित्त पोषित किया गया है, जिनमें से 1100 से अधिक संयंत्रों को चालू किया गया है, जिससे प्रतिदिन 1750 मीट्रिक टन से अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन होता है। यह कोविड -19 महामारी के आगमन के बाद से भारत की चिकित्सा ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए सक्रिय उपायों का प्रमाण है।

देश के प्रत्येक जिले में एक पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र चालू करने की परियोजना को पहाड़ी क्षेत्रों, द्वीपों और कठिन भूभाग वाले क्षेत्रों की जटिल चुनौतियों से निपटने के दौरान क्रियान्वित किया गया था। इसके लिए 7,000 से अधिक कर्मियों को प्रशिक्षण देकर इन संयंत्रों का संचालन और रखरखाव सुनिश्चित किया गया है। इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के साथ उत्तराखंड के राज्यपाल और मुख्यमंत्री भी मौजूद रहेंगे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories