9 नवंबर को शहीद स्मारक स्थल देहरादून पर होगा श्रद्धांजलि कार्यक्रम – लक्ष्मण भंडारी

9 नवंबर को शहीद स्मारक स्थल देहरादून पर होगा श्रद्धांजलि कार्यक्रम – लक्ष्मण भंडारी
Please click to share News

प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण भंडारी ने सभी आंदोलनकारियों को संयम के साथ श्रद्धांजलि सभा में हिस्सेदारी करने की अपील की

घनसाली से लोकेंद्र जोशी की रिपोर्ट।

राज्य स्थापना की 22 वीं वर्षगांठ पर प्रदेशभर के उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारी बड़ी संख्या में 9 नवंबर को राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर शहीद स्मारक स्थल कचहरी देहरादून में एकत्रित होकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।

इस बात  की जानकारी उत्तराखंड चिह्नित राज्य निर्माण आंदोलनकारी मंच के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह भंडारी के द्वारा दूरभाष पर दी गई। प्रदेश अध्यक्ष भंडारी ने कहा कि प्रदेश भर के सभी राज्य आंदोलनकारी 8 नवंबर की शाम को देहरादून शहीद स्मारक स्थल पर पहुंचकर एकत्रित होंगे और विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन करेंगे। 

राज्य स्थापना दिवस 9 नवंबर की सुबह कार्यक्रम स्थल, देहरादून कचहरी स्थित शहीद स्मारक स्थल पर सभी आंदोलनकारी एकत्रित होंगे। उत्तराखंड राज्य निर्माण हेतु अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले शहीदों को सभी आंदोलनकारी श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे । 

मंच के प्रदेश अध्यक्ष भंडारी ने कहा कि उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारियों की बहुत लंबे समय से मांग रही है कि राज्य आंदोलनकारियों को एक समान पेंशन,उनके आश्रितों को पेंशन  दिए जाने के साथ-साथ, राज्य सरकार की नौकरियों में दस प्रतिशत आरक्षण दिया जाना है। जिसके संबंध में  कल प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह भंडारी महासचिव, श्रीमती मीरा भंडारी  एवं मंच के सलाहकार के नेतृत्व में राज्य सरकार के विभिन्न मंत्रियों से मुलाकात की गई जिसमें सभी आंदोलनकारियों को एक समान पेंशन दिए जाने की सहमति लगभग हो चुकी है।  

भंडारी ने बताया कि  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के द्वारा सभी आंदोलनकारियों को एक समान पेंशन पांच रुपये दिए जाने का निर्णय स्वीकार किया जाने की आम सहमति बनी है। है। जिसकी घोषणा स्वयं मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी राज्य आंदोलनकारी मंच के समक्ष शहीद स्थल पर करेंगे ऐसी संभावना है। जिसका कि उत्तराखंड राज्य निर्माण चिन्हित आंदोलनकारी मंच इस निर्णय का स्वागत कर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का आभार व्यक्त करता है। 

मंच के प्रदेश अध्यक्ष भंडारी ने आगे कहा कि,  उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारियों की समान पेंशन तथा राज्य सरकार की नौकरियों में 10 प्रतिशत आरक्षण सहित अन्य लंबित मांगों को लेकर एक शिष्टमंडल ने कैबिनेट मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत सहित मंत्रिमंडल के विभिन्न सदस्यों एवं अधिकारियों से लगातार देर रात तक मुलाकात की और सभी से समान पेंशन 5 हजार रुपए देने हेतु आम सहमति  लगभग बन गई है। 

आपको बताते चलें कि,उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारियों की मांग को लेकर उत्तराखंड राज्य निर्माण चिन्हित आंदोलनकारी मंच के प्रदेश अध्यक्ष श्री लक्ष्मण सिंह भंडारी ,महामंत्री श्रीमती बीरा भंडारी के नेतृत्व में उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारी विगत कई वर्षों से आंदोलनरत हैं। जिसके प्रतिफल में मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी के द्वारा राज्य आंदोलनकारी मंच के समक्ष देहरादून कचहरी स्थित शहीद स्थल पर समान पेंशन की घोषणा की जाने की संभावना है। 

उम्मीद है कि सरकार शीघ्र महामहिम राज्यपाल के पास उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारियों को राज्य सरकारी नौकरियों में 10 प्रतिशत आरक्षण वाला लंबित विधेयक पेश कर राज्य आंदोलनकारियों के पक्ष फैसला करेंगे।

आपको बताते चलें कि वर्ष 2016 में हरीश रावत के नेतृत्व वाली सरकार के द्वारा उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारियों को 3100 रुपये मासिक पेंशन शुरू की गई थी जिसके लिए सभी आंदोलनकारियों ने पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत का भी  आभार व्यक्त किया था।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories