भारत की 15वीं राष्ट्रपति बनी द्रोपदी मुर्मु , आदिवासी समाज में खुशी की लहर

भारत की 15वीं राष्ट्रपति बनी द्रोपदी मुर्मु , आदिवासी समाज में खुशी की लहर
Please click to share News

नई दिल्ली। देश को आज 15वां राष्ट्रपति मिल गया है। राष्ट्रपति के तौर पर श्रीमती द्रोपदी मुर्मु ने आज शपथ ग्रहण कर लिया है। सुबह राष्ट्रपति का काफिला दलबल के साथ राष्ट्रपति भवन से संसद भवन पहुंचा। ठीक सवा दस बजे देश के मुख्य न्यायाधीश ने उन्हें पड़ व गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण के दौरान संसद भवन तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा।

यह एक ऐतिहासिक क्षण था जब द्रोपदी मुर्मु ने देश के 15वें राष्ट्रपति रूप मे पद संभाला। इसके बाद उन्होंने समारोह में मौजूद प्रधानमंत्री, सीजेआई , लोक सभा अध्यक्ष, निवर्तमान राष्ट्रपति, सांसदों, विधायकों का आभार व्यक्त किया ।

द्रोपदी मुर्मु ने कहा कि वे पच्चीस साल के राजनीतिक जीवन मे इस पद पर पहुंची यदि राजनीतिक वरिष्टता की बात करें को राष्ट्रपति पद तक पहंचने वाले अब तक के राष्ट्रपतियों में इनका राजनीतिक अनुभव बहुत अधिक नहीं है। पहले शिक्षक, विधायक, राज्यपाल बनने के बाद राष्ट्रपति के पद पर निर्वाचित द्रोपदी मुर्मु को देश का पहला आदिवासी महिला राष्ट्रपति बनने का अवसर मिला है । 

देश के पहले राष्ट्रपति डा़ राजेन्द्र प्रसाद देश की संविधान सभा के अध्यक्ष थे । भारतीय संविधान के निर्माण के लिये गठित कई कमेटियों का उन्होंने नेतृत्व किया था । आज जो संविधान लागू है उसमे उनका योगदान अतुलनीय है ।

राष्ट्रपति पद का सपथ ग्रहण करने के बाद अपने पहले सम्बोधन में द्रोपद्री मुर्मु ने सभी सांसदों व बिधायकों का उन्हें समर्थन के लिये धन्यवाद दिया । द्रोपदी मुर्मु ने कहा कि कि उनका निर्वाचन देश के उस काल खँण्ड में हुवा है ,जब देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है । उन्होने कहा कि अपनी राजनीति के पच्चीस साल के सफर मे वे भारत की राष्टपति बन गई है।

उन्होंने कहा कि यह लोकतन्त्र की खूबसूरती है कि एक आदिवासी समाज मे पैदा होने वाली वह पहली स्नातक आदिवासी महिला थी। आज उनका राष्ट्रपति चुना जाना इस बात का प्रतीक है कि भारत मे गरीब आदिवासी, दलित व पिछड़े भी भारत के राष्ट्रपति बन सकते है।

द्रोपदी मुर्मु के राष्ट्रपति बनने से आदिवासी समाज बहुत खुश है । लोगों को उम्मीद है कि द्रोपदी मुर्मु आदिवासी समाज के लिये बहुत से काम करेंगी। आदिवासी समाज की अपनी समस्याएं है। राष्ट्रपति ने भी अपने संबोधन में उन्हें भरोसा दिलाया है कि वह उनके लिये काम करेंगी ।

शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने पर मुर्मू ने दिया धन्यवाद

संसद भवन के केंद्रीय कक्ष में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह से पहले, निवर्तमान राष्ट्रपति और निर्वाचित राष्ट्रपति संसद पहुंचे। उपराष्ट्रपति व राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, मंत्रिपरिषद के सदस्य, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राज्यपाल, मुख्यमंत्री, संसद सदस्य आदि समारोह में शामिल हुए।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories