गर्मियों में खूब खाएं लीची और फेस में लगाएं लीची फैसपैक, चमक उठेगा चेहरा- डॉ हृदयेश कुमार

गर्मियों में खूब खाएं लीची और फेस में लगाएं लीची फैसपैक, चमक उठेगा चेहरा- डॉ हृदयेश कुमार
Please click to share News

फरीदाबाद 19 Jun 2023। अखिल भारतीय मानव कल्याण ट्रस्ट के संस्थापक डॉ हृदयेश कुमार अपनी अलग अलग तरह से सभी आम लोगो को स्वस्थ्य के प्रति जागरुक कर रहे है और दे रहे हैं स्वस्थ्य टिप्स । खास बात ये भी है कि माहिलाओं को भी ट्रस्ट की माहिला सचिव रजीनी देवी दे रही है अधिक से अधिक जानकारी।
गर्मियों का मौसम है और लीची की तो हर ओर भरमार है। खाने में लीची का स्वाद जितना ज्यादा होता है उतने ही इसके फायदे भी होते है। दरअसल, लीची बेहद असरदार मानी जाती है और स्किन के लिए इसे बेहद गुणकारी माना गया है। स्किन संबंधित परेशानियों से निजात पाने के लिए लीची को स्किन केयर रूटीन में शामिल किया जा सकता है। इससे गर्मियों में पिगमेंटेशन, मुंहासे और डाल स्किन की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसलिए आज हम आपको इसके फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं और बता रहे हें कि इसके फेस पैक कैसे बना सकते हैं।

लीची और दूध का फेस पैक
अपने चेहरे पर ग्लो और चमक लाने के लिए आप लीची और दूध का फेस पैक यूज कर सकते हैं। इसके लिए आपको लीची को छीलकर पीसना है और इसमें करीब एक से दो चम्मच दूध को मिला लें और फेस पैक तैयार कर लें। इसके बाद इसे अपने फेस पर लगाकर छोड़ दें और करीब 20 मिनट कर इसे रखें। इसके बाद अपने फेस को अच्छे से धो लें। इससे आपके फेस पर नेचुरल ग्लो आएगा।

लीची और नींबू का फेस पैक तैयार करें
पिगमेंटेशन की समस्या से निजात पाने के लिए लीची और नींबू का फेस पैक भी शानदार ऑप्शन है। इसके लिए आपको तीन से चार लीची लेनी है और इसे अच्छे से ब्लेंड कर लें। इसके बाद इसमें नींबू का रस मिला लें और इसे अच्छे से मिक्स कर दें। फिर पिगमेंटेशन जहां पर है वहां पर इस पैक को लगाएं और 15 से 20 मिनट कर ऐसे ही रहने दें। इसके बाद साफ पानी से अपने फेस को धो लें। इससे आपको काफी हद पिगमेंटेशन की समस्या से निजात मिलेगी।

लीची और चंदन का फेस पैक
लीची और चंदन का फेस पैक बनाने के लिए आपको सबसे पहले 4 से 5 लीची का पेस्ट बनाकर तैयार करें। इसके बाद इसमें दो चम्मच चंदन पाउडर, आधा चम्मच हल्दी मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें और फिर इसे फेस पर लगाएं। इसके बाद इसे कम से कम 15 से 20 मिनट के लिए फेस पर रहने दें और फिर सादे पानी से फेस को धो लें। इससे आपकी स्किन को धूप से होने वाली क्षति से निजात मिल सकती है।

लीची और शहद का फेस पैक
इसके लिए आपको सबसे पहले दो चम्मच ऐलोवेरा जेल, एक चम्मच शहद और 2 से 3 चम्मच लीची का रस, आधा चम्मच हल्दी लेकर इसका पेस्ट तैयार करना है। इसके बाद इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अपने फेस को धो लें। इससे त्वचा में नमी बनी रहती है।

Litchi Face Pack लगाने के फायदे
1-लीची का फेस पैक लगाने से त्वचा के रिंकल की समस्या दूर होती है।
2-झुर्रियों को दूर करके एजिंग साइंस को कम करने में मदद करता है।
3-टैनिंग की समस्या से निजात दिलाता है।
4-लीची में विटामिनc होता है, जो स्किन को नेचुरल ग्लो देता है।
5- रूखी त्वचा से छुटकारा देता है और त्वचा को डैमेज होने से बचाता है।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories