उत्तराखंड राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कंडवाल ने “शक्ति जागरण अभियान कार्यक्रम” में किया प्रतिभाग

उत्तराखंड राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कंडवाल ने “शक्ति जागरण अभियान कार्यक्रम” में किया प्रतिभाग
Please click to share News

कार्यशाला के माध्यम से महिलाओं को किया जागरूक, आयोग की अध्यक्ष ने किया सीएचसी और आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण

राष्ट्र सेविका समिति टिहरी विभाग के तत्वाधान में आयोजित किया गया कार्यक्रम

टिहरी गढ़वाल 20 जून 2023। देवप्रयाग विकास खंड मुख्यालय हिंडोला खाल में “शक्ति जागरण अभियान कार्यक्रम” का आयोजन राष्ट्र सेविका समिति टिहरी विभाग के तत्वाधान में किया गया। कार्यक्रम में उत्तराखंड राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती कुसुम कंडवाल बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहीं। कार्यक्रम में 300 से अधिक बहनों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम का शुभारंभ हनुमान चालीसा के वाचन और देवी अष्टभुजा की स्तुति के साथ तथा समापन भारत माता की आरती के साथ किया गया। भारत माता की आरती को बहनों के माध्यम से घर घर तक पहुंचाने का संदेश दिया गया।  

उत्तराखंड राज्य महिला आयोग पहाड़ी जिलों के दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों के ब्लॉकों में जाकर महिलाओं को उनके अधिकारों घरेलू हिंसा व महिलाओं के हित की सरकारी योजनाओं के प्रति जागरूक कर रहा है।


इसी कड़ी में आज उत्तराखंड राज्य महिला आयोग ने टिहरी गढ़वाल के हिंडोलखाल ब्लाक के बीडीसी सभागार में राष्ट्र सेविका समिति टिहरी विभाग के तत्वाधान में आयोजित “महिला मिलन व जागरूकता कार्यशाला” का आयोजन किया। जिसमे राज्य महिला आयोग की माननीय अध्यक्ष श्रीमती कुसुम कंडवाल बतौर मुख्यातिथि उपस्थित रहीं।

महिला मिलन एवं जागरूकता कार्यक्रम में महिलाओं को श्री एसपी बहुगुणा ने घरेलू हिंसा में कानूनी जानकारी वाह बाल विकास विभाग की सीडीपीओ श्रीमती सविता काला ने महिलाओं के हित में संचालित विभागीय योजनाओं की जानकारी दी।

इस अवसर पर में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के महिला मंगल दल ने बेटियों को शिक्षा है जरूरी गीत के की प्रस्तुति दी तथा बाल विकास विभाग की महिलाओं ने विभिन्न गीतों के माध्यम से योजनाओं के प्रति जागरूक किया।

कार्यक्रम में महिला आयोग की अध्यक्ष ने कहा कि आज हमारे आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में महिलाएं सभी क्षेत्रों में अग्रणी भूमिका में है और राज्य के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी जी राज्य की महिलाओं के लिए विभिन्न योजनाएँ संचालित कर रहे है। इसी लिए हम सभी महिलाओं को एकजुटता के साथ अपने लिए अपने समाज के लिये और अपने देश की आर्थिकी के लिए खुद को स्वरोजगार से भी जोड़ना है। साथ ही उन्होंने कहा कि आज हम लोग अपनी संस्कृति व संस्कारो को भूल रहे है इस कारण से महिला शोषण व घरेलू हिंसा के मामले बढ़ते जा रहे है। इनको रोकने के लिए हमे अपनी संस्कृति, संस्कारों व जड़ों से जुड़ा रहना होगा।

वहीं महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती कुसुम कण्डवाल जी ने हिंडोलखाल के सीएचसी केंद्र का निरीक्षण किया और उन्होंने वहां पर प्रसूति कक्ष सहित ब्लड टेस्ट की मशीनों की स्तिथि का जायजा लिया तथा महिला आयोग की माननीय अध्यक्ष श्रीमती कुसुम कण्डवाल ने आंगनबाड़ी केन्द्र का भी निरीक्षण किया तथा आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की स्तिथि की जानकारी ली।
जिसके बाद महिला आयोग की माननीय अध्यक्ष श्रीमती कुसुम कण्डवाल ने कहा है कि निरीक्षण में जिन व्यवस्थाओं में कमी पाई गई है वो उसके लिए संबंधित विभाग से बात करेंगी।

कार्यक्रम के उपरान्त महिला आयोग की माननीय अध्यक्ष ने कार्यक्रम में पहुंचे महिलाओं को सेनेटरी पैड भी वितरित किए।

कार्यक्रम संयोजिका व विभाग संपर्क प्रमुख मिनी जन राष्ट्र सेविका समिति टिहरी तनुजा बडोनी ने बताया कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य नारी शक्ति को पुनः सुसज्जित करना तथा भारतीय धर्म संस्कृति के पुनर्स्थापन में अपनी भूमिका निभाने के लिए नारी शक्ति को जागृत करना मुख्य उद्देश्य था। कहा कि नारी शक्ति समाज की आधारभूत शक्ति है उनको राष्ट्र निर्माण के लिए प्रेरित कर उन्हें शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक दृष्टि से भारतीय संस्कारों से रूबरू कराना भी कार्यक्रम का मुख्य ध्येय है। उन्होंने मुख्य अतिथि समेत कार्यक्रम में मौजूद सभी अतिथियों व गणमान्य लोगों का आभार जताया।

इस अवसर पर कार्यक्रम में डॉ सुशील कोटनाला, श्री कृष्णकांत कोटियाल, श्रीमती शुभांगी कोटियाल, सीडीपीओ श्रीमती सविता काला, ब्लाक प्रमुख श्री सूरज पाठक, श्री सुखदेव बहुगुणा, श्री आधार वर्मा, श्री यशवंत पँवार, श्री राजेश्वर प्रसाद बडोनी, देवप्रयाग से जिला कार्यवाह श्री राकेश टोडरिया समेत विभिन्न समूहों की महिला, महिला मंगलदल व बड़ी संख्या में ग्रामीण महिलाएं उपस्थित रही।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories