स्वीप समिति एवं एन.एस.एस. इकाई के संयुक्त तत्वावधान में मतदान मतदान जागरूकता रैली का आयोजन

स्वीप समिति एवं एन.एस.एस. इकाई के संयुक्त तत्वावधान में मतदान मतदान जागरूकता रैली का आयोजन
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 10 अप्रैल। शहीद बेलमती चौहान राजकीय महाविद्यालय पोखरी क्वीली, टिहरी गढ़वाल में आज दिनांक 10 अप्रैल 2024 को प्राचार्य डॉ. शशिबाला वर्मा के निर्देशन में महाविद्यालय की स्वीप समिति एवं एन.एस.एस. इकाई के संयुक्त तत्वाधान में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को निष्पक्ष मतदान हेतु शपथ दिलाई गई। उसके बाद महाविद्यालय के नजदीकी ग्राम बमन खोला जाकर ग्रामवासियों हेतु मतदान अधिकार एवं इसके सदुपयोग विषय पर जागरूकता रैली एवं घर-घर जाकर हस्ताक्षर अभियान चलाया गया।

कार्यक्रम संयोजक डॉ.मुकेश सेमवाल ने बताया कि स्वीप कार्यक्रम का प्रमुख लक्ष्‍य निर्वाचनों के दौरान सभी पात्र नागरिकों विशेषकर युवाओं को मत देने और जागरूक निर्णय लेने के लिए प्रोत्‍साहित करके भारत में सही मायनों में सहभागी लोकतंत्र का निर्माण करना है। साथ ही इसका मुख्य उद्देश्य भारतीय चुनावों के दौरान सभी योग्य लोगों को मतदान करने और एक जानकार विकल्प बनाने के लिए प्रेरित करना है।

कार्यक्रम में महाविद्यालय की एन.एस.एस. इकाई प्रभारी श्रीमती सरिता देवी ने अपने संबोधन में कहा कि यह कार्यक्रम स्वयंसेवियों के माध्यम से भारत में मतदाता शिक्षा, मतदाता जागरूकता बढ़ाने और मतदाता साक्षरता का समर्थन करने के लिए भारत के चुनाव आयोग का प्रमुख कार्यक्रम है।

कार्यक्रम में स्वीप समिति की सदस्य डॉ. सुमिता पंवार ने अपने संबोधन में छात्र छात्राओं एवं ग्रामवासियों को शत प्रतिशत मतदान के उद्देश्यों को पूर्ण करने में अपनी सहभागिता एवं उत्तरदायित्व सुनिश्चित करने हेतु जागरूक किया। उन्होंने कहा कि अपने मतदान अधिकार को संपूर्ण जानकारी एवं सूझबूझ के साथ उपयोग करके ही हम एक अच्छी सरकार बनाने में सफल हो सकते हैं। कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ. विवेकानंद भट्ट भी उपस्थित रहे। साथ ही महाविद्यालय की छात्रा अंजली, प्रियंका, मीनाक्षी, अंकिता, अक्षा, सुमन, मोनिका, शिवानी, रितिका मंजू सहित लगभग 40 छात्राएं/स्वयं सेवी सम्मिलित थीं।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories